Patanjali claims on Corona medicine
Patanjali claims on Corona medicine Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

खुशखबरी: महामारी कहर के बीच पतंजलि का कोरोना दवा पर बड़ा दावा

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच दुनियाभर के देश कोरोना की वैक्सीन और दवा तैयार करने में जुटे है। हालांकि, अभी तक किसी देश ने इसे तैयार करने में सफलता हासिल नहीं की है। फिलहाल, कोरोना के के लक्षण दिखते ही इलाज के लिए पहले से उपलब्ध एंटीवायरल, एंटीबायोटिक और अन्य दवाओं का इस्तेमाल किया जा रहा है। इनके द्वारा डॉक्टर्स को सफलता भी मिल रही है। परन्तु फिलहाल अभी किसी देश को कोरोना वायरस की दवा नहीं मिली है, वहीं, अब पतंजलि योगपीठ ने कोरोना वायरस की दवा बनाने का दावा किया है।

पतंजलि का दावा :

दरअसल पतंजलि कंपनी ने दावा किया है कि, उन्होंने कोरोना वायरस की दवा बना ली है। पतंजलि के अनुसार, यह दवा आयुर्वेदिक है, जिस का परिक्षण उन्होंने कोरोना वायरस संक्रमित कई मरीजों पर किया था और वह इस दवा से ठीक भी हुए हैं। उन्होंने कई मरीजों के ठीक होने का दावा भी किया है। इस बारे में पतंजलि की तरफ से आचार्य बालकृष्ण ने जानकारी दी है।

आचार्य बालकृष्ण का कहना :

आचार्य बालकृष्ण का कहना है कि, हमने (पतंजलि) ने कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए दवा बनाली है। इस दवा से ठीक हुए सैंकड़ों मरीज का डेटा हमारे पास रखा गया है। इस दवा का हमने क्लिनिकल कंट्रोल ट्रायल भी किया था जिसका रिजल्ट भी काफी कारगर साबित हुआ है। आचार्य बालकृष्ण ने आगे बताया कि, उनकी बनाई इस दवा का इस्तेमाल करने वाले 80% मरीज ठीक हुए हैं।

ऐसे समय में सामने आया दावा :

बताते चलें, पतंजलि कंपनी का यह दावा ऐसे समय में सामने आया है जब दुनियाभर के देश कोरोना की दवाई बनाने में असफल हैं और भारत में कोरोना को आंकड़ा लगभग 3 लाख के पास पहुंच गया है और थमने का नाम भी नहीं ले रहा है। बताते चलें, शुक्रवार को देश में चौबीस घंटों में कोरोना के 10,000 से भी ज्यादा नये मामले सामने आये हैं।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT