पतंजलि को मात्र 3 मिनट में मिला 250 करोड़ का डिबेंचर सब्सक्रिप्शन
पतंजलि को मात्र 3 मिनट में मिला 250 करोड़ का डिबेंचर सब्सक्रिप्शन Social Media
व्यापार

पतंजलि को मात्र 3 मिनट में मिला 250 करोड़ का डिबेंचर सब्सक्रिप्शन

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। बा​बा रामदेव के स्वामित्व वाली कंपनी पतंजलि आयुर्वेद ने बुधवार को निवेशकों के लिए अपना बॉन्ड मार्केट खोला था। जिसमें मात्र 3 मिनट के अंदर निवेशकों ने 250 करोड़ का डिबेंचर सब्सक्रिप्शन मिल गया। बताते चलें, पतंजलि कंपनी ने 250 करोड़ रुपये के ही नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर (NCDs) जारी किए थे और जो 3 मिनट में पूरे हो गए। इस बारे में पतंजलि आयुर्वेद के प्रवक्ता एस के तिजारावाला ने जानकारी दी है।

कंपनी को मिलेगा इस दर से ब्याज :

जी हां, पतंजलि ने बुधवार को अपना बॉन्ड मार्केट खोला जिसमें कंपनी को महज 3 मिनट में निवेशकों ने 250 करोड़ का डिबेंचर सब्सक्रिप्शन मिल गया। बताते चलें कंपनी पिछले कुछ सालों में एक बेस्ट FMCG कंपनी के तौर पर उभर कर आई है। कंपनी द्वारा प्राप्त खबरों के अनुसार, इस गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर (NCDs) की मैचोरिटी की अवधि तीन साल होगी और जिस पर कंपनी को 10.10% की दर से

पतंजलि कंपनी की योजना :

दरअसल, पतंजलि कंपनी की योजना इस डिबेंचर में प्राप्त हुए सब्सक्राइबर द्वारा लगाई गई धनराशि का इस्तेमाल अपनी कार्यशील पूंजी की जरूरतों को पूरा करने और सप्लाई चेन नेटवर्क को मजबूती देने के लिए इन्वेस्ट करने की है। जानकारी के बता दें पतंजलि आयुर्वेद कंपनी के हरिद्वार मुख्यालय से पहली बार धनराशि जुटाने के लिए बॉन्ड बाजार खोलने की योजना की मदद ली थी। ब्रिकवर्क द्वारा इस डिबेंचर को AA की रेटिंग दी। बता दें AA अच्छी रेटिंग मानी जाती है।

अन्य कई कंपनियों ने भी पूंजी जुटाई :

गौरतलब है कि, कंपनी ने गुरुवार को ही नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर (NCDs) जारी किए थे और गुरुवार को ही उसे सभी निवेशक मिल गए। कंपनी ने इन डिबेंचर जानकारी शेयर बाजार में दी थी जिससे कंपनी को शेयर बाजार में लिस्ट किया जाएगा। बताते चलें हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा स्टील, एचडीएफसी बैंक, महिंद्रा ऐंड महिंद्रा जैसी कई कंपनियों ने भी डिबेंचर जारी कर बॉन्ड मार्केट से पैसा जुटाया है।

पतंजलि के प्रवक्ता ने बताया :

पतंजलि कंपनी के प्रवक्ता एस.के. तिजारावाला ने बताया है कि, 'कोरोना संकट के बीच लोगों ने आयुर्वेद आधारित उत्पादों को ज्यादा प्रथमिकता दी है जिससे बिक्री में तीन गुना बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा कोरोना के चलते ही मैन्युफैक्चरिंग से लेकर डिस्ट्रिब्यूशन तक की सप्लाई चेन में रुकावट आई हैं। कंपनी द्वारा यह फंड इसलिए जुटाया गया हैं, जिससे कंपनी की सप्लाई चेन में मजबूती लाई जा सके। इसी के साथ ही मैन्युफैक्चरिंग से लेकर डिस्ट्रिब्यूशन तक की प्रोसेस अच्छे से चलाई जा सके।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT