पेट्रोल-डीजल के भाव छू रहे आसमान, जानें अब कितना महंगा हुआ रेट
पेट्रोल-डीजल के भाव छू रहे आसमान, जानें अब कितना महंगा हुआ रेट Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

पेट्रोल-डीजल के भाव छू रहे आसमान, जानें अब कितना महंगा हुआ रेट

Author : Priyanka Sahu

राज एक्सप्रेस। देश में एक तरफ महामारी कोरोना के मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही हैं, तो वहीं दूसरी ओर इस साल के शुरुआत से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी दर्ज हो रही है। हालांकि, आज एक बार फिर देश के कई राज्यों में पट्रोल और डीजल की कीमत में इजाफा हुआ हैं एवं पेट्रोल-डीजल के भाव पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

लगातार 9वें दिन बढ़ीं पेट्रोल-डीजल की कीमत :

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज लगातार 9वें दिन बढ़ीं हैं। पेट्रोल डीजल की कीमत में कुछ ज्यादा ही तेजी से बढ़ती नजर आ रही हैं। पहले से ही लोग गड़बड़ाई देश की अर्थव्यवस्था के चलते महंगाई का डट कर सामना कर रहे हैं, ऐसे में पेट्रोल-डीजल की कीमतें लोगों का बजट लगातार बिगाड़ रही हैं। जानिए, आज 17 फरवरी को देश के प्रमुख राज्‍यों में पेट्रोल-डीजल की प्रति लीटर कीमत क्या है।

दिल्ली में में पेट्रोल-डीजल की कीमत :

पेट्रोल- देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल अब 90 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गया है। यहां आज पेट्रोल 25 पैसे महंगा होकर 89.54 रुपये हो गया, जो कि अबतक का सबसे महंगा रेट है।

डीजल- अगर दिल्ली में डीजल की कीमत की बात करें, तो 80 रुपये प्रति लीटर के काफी करीब हो चुका है। यहां डीजल का रेट 79.95 रुपए प्रति लीटर है।

अन्‍य शहरों में पेट्रोल के आज के भाव-

  • मुंबई में पेट्रोल 96 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

  • कोलकाता में पेट्रोल 90.78 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

  • चेन्नई में पेट्रोल 91.68 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

  • राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल 100.13 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

अन्‍य शहरों में डीजल के आज के भाव-

  • मुंबई में डीजल का रेट 86.98 रुपये प्रति लीटर है।

  • कोलकाता में डीजल का रेट 83.54 रुपये प्रति लीटर है।

  • चेन्नई में डीजल का रेट 85.01 रुपये प्रति लीटर है।

  • राजस्थान के श्रीगंगानगर में डीजल का रेट 92.13 रुपये प्रति लीटर है।

ऐसे पता करें अपने शहर का दाम :

इसके अलावा अगर आप सिर्फ अपने शहर के ही पेट्रोल-डीजल की कीमत जानना चाहते हैं, तो आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। दरअसल, इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

क्यों बढ़ती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें ?

रोजनाना आसमान छू रही पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर हर किसी के दिमाग में यह सवाल आता है कि, आखिर क्‍यों देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। तो इसके ये 2 मुख्य कारण हैं-

  • पहला भारत में ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर लगने वाला टैक्स

  • दूसरा डॉलर के मुकाबले रुपये की कमजोरी

प्रतिदिन सुबह 6 बजे बदलती हैं कीमतें

बता दें कि, भारत में पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले टैक्स में एक्साइज ड्यूटी, वेट और डीलर कमीशन की कीमत शामिल रहती हैं। इस सबके आधार पर प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ती हैं। इसके अलावा ज्ञात हो कि, हर दिन पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें तय की जाती हैं। इस दौरान इन कीमतों में कमी या बढ़ोतरी दोनों हो सकती हैं। पेट्रोल की कीमतें क्रूड ऑइल की कीमतों पर डिपेंड करती हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT