Petrol Diesel Price on monday
Petrol Diesel Price on monday Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

डीजल की कीमतों में आई कमी जबकि पेट्रोल की कीमत स्थिर

Author : Kavita Singh Rathore

Petrol-Diesel Price : एक तरफ देश में कोरोना का आतंक मचा हुआ है। वहीं, दूसरी तरफ लॉकडाउन के चलते आई आर्थिक मंदी लगातार अपना कहर बरपा रही हैं। ऐसे में सरकार द्वारा महंगे डीजल से छुटकारा दिलाने के लिए कीमतों में कटौती करके बड़ी राहत दी हैं। जी हां, आज यानि सोमवार को डीजल की कीमतों में कुछ राहत प्रदान की है, लेकिन यह राहत भी मात्र कुछ पैसे तक की है। हालांकि, पेट्रोल की कीमतें स्थिर हैं।

पेट्रोल-डीजल की कीमतें :

दरअसल, सरकार ने डीजल की कीमतों को घटाते हुए वाहन चालकों को काफी राहत दी है। बता दें, राहत के तौर पर सरकार ने डीजल की कीमतों में अधिकतम 15 पैसे तक की राहत दी है। जबकि, पेट्रोल की कीमतों में कोई घटाव और बढ़ाव नहीं हुआ है। आज यानि सोमवार को देश के 4 महानगरों में पेट्रोल-डीजल की प्रति लीटर कीमत निम्नलिखित रहीं।

पेट्रोल की कीमतें :

  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें - 81.06 रुपए प्रति लीटर

  • कोलकाता में पेट्रोल की कीमतें - 82.59 रुपए प्रति लीटर

  • मुंबई में पेट्रोल की कीमतें - 87.74 रुपए प्रति लीटर

  • चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें - 84.14 रुपए प्रति लीटर

डीजल की कीमतें :

बताते चलें, सरकार ने डीजल के दामों में की इस कटौती से पहले 22 सितंबर को भी कीमतें घटाई थीं और तब भी डीजल की कीमतें 15 पैसे तक घटी थी।

  • दिल्ली में डीजल की कीमतें - 70.71 रुपए प्रति लीटर

  • कोलकाता में डीजल की कीमतें - 74.23 रुपए प्रति लीटर

  • मुंबई में डीजल की कीमतें - 77.12 रुपए प्रति लीटर

  • चेन्नई में डीजल की कीमतें - 76.18 रुपए प्रति लीटर

रोज सुबह तय की जाती हैं कीमतें :

पेट्रोल की कीमतें क्रूड ऑइल की कीमतों पर डिपेंड करती हैं। इसका मतलब यह हुआ यदि क्रूड ऑइल की कीमतों में कमी आती है तो ऑटोमेटिक पट्रोल की कीमतों में भी कमी आ जाती है।बता दें कि, पेट्रोल और डीजल की कीमतें हर दिन सुबह ही तय की जाती हैं, यह कीमतें ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) की कीमतों के आधार पर तय की जाती हैं। पेट्रोल और डीजल की प्रमुख कंपनियां इंडियन ऑयल (IOC), भारत पेट्रोलियम (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) है और यह सभी कंपनियां हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतें निर्धारित कर देती हैं। निर्धारित की गई कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जुड़ने से यह दोगुनी हो जाती है।

फोन पर कीमतें जानने के लिए करें ये :

आपको ये जानकर आश्चर्य होगा, लेकिन यह बिलकुल सही है कि, आप हर दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतें अपने फोन के जरिये भी जान सकते हो। आप यह जानकारी मात्र एक SMS के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। आपको नीचे दिए गए रजिस्टडर्ड नंबरों द्वारा आसानी से अलग- अलग कंपनियों के नंबर पर SMS करके हर दिन की कीमतें जान सकते हो।

  • इंडियन ऑयल (IOC) की कीमतें जानने के लिए अपने फोन के इनबॉक्स में RSP<डीलर कोड> लिख कर 92249 9 2249 नंबर पर सेंड करें।

  • भारत पेट्रोलियम (BPCL) की कीमतें जानने के लिए RSP<डीलर कोड> लिख कर 9223112222 नंबर पर सेंड करें।

  • हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) की कीमतें जानने के लिए RSP<डीलर कोड> लिख कर 92249 9 2249 नंबर पर सेंड करें।

  • इंडियन ऑयल की कीमतें जानने के लिए HPPRICE<डीलर कोड> लिख कर 9222201122 नंबर पर सेंड करें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT