पेट्रोल डीजल की कीमतें स्थिर
पेट्रोल डीजल की कीमतें स्थिर Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

कच्चे तेल की कीमत में दर्ज हुई गिरावट से घट सकती है पेट्रोल-डीजल की कीमतें

Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। बीते सालों में देश में कोरोना के चलते हुए लॉकडाउन के समय और रूस और युक्रेन की जंग शुरू होने के बाद कुछ समय तक कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई थी, लेकिन पिछले साल तेल की कीमतों में काफी बढ़त दर्ज हुई थी। जो दुनियाभर में लगभग दो साल बाद अपने उच्च स्तर पर जा पहुंची थी। वहीं, मार्च में कच्चे तेल की बढ़ी हुई कीमतें बीते 8 सालों के अपने उच्चतम स्तर पहुंच गई थीं। इसके बाद बीते कुछ समय से कच्चे तेल की कीमत में गिरावट का दौर जारी है, लेकिन इसके बाद भी पेट्रोल-डीजल सस्ता नहीं हुआ था, लेकिन अब कच्चे तेल में दर्ज हुई गिरावट से पेट्रोल-डीजल की कीमत में गिरावट दर्ज होने की एक उम्मीद नज़र आ रही है।

कच्चे तेल की कीमत में दर्ज हुई गिरावट :

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज होने से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट दर्ज की जा सकती है। क्योंकि, अब इंटरनेशनल ऑइल मार्केट में कच्चे तेल (ब्रेंट) की कीमत गिरकर जनवरी से निचले स्तर पर पहुंच गई हैं। इस पारकर यह कच्चे तेल की कीमत 81 डॉलर से नीचे आ चुकी हैं। वहीं, अमेरिका में क्रूड ऑइल की कीमत 74 डॉलर प्रति बैरल के लगभग आ गई है। जिससे सीधे तौर पर देखा जाए तो, पेट्रोल-डीजल की कीमत में 14 रुपए तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

मई के बाद पहली बार घट सकती पेट्रोल-डीजल की कीमत :

बताते चलें,कच्चे तेल की कीमत में इस बार दर्ज हुई यह गिरावट कोई छोटी-मोटी गिरावट नहीं है। यह भारतीय रिफाइनरी के लिए कच्चे तेल की औसत कीमत में बड़ी गिरावट है। इस गिरावट के बाद कच्चे तेल की कीमत घटकर 82 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई है। जबकि, मार्च में कच्चे तेल की ये कीमत 112.8 डॉलर पर थी। उस हिसाब से कच्चे तेल की कीमत 8 महीने में रिफाइनिंग कंपनियों के लिए 31 डॉलर (27%) कम हो गए हैं। इस गिरावट से यदि पेट्रोल -डीजल की कीमतों में गिरावट दर्ज होती है तो यह मई के बाद पहली बार पेट्रोल-डीजल की कीमतें घटेंगी। SMC ग्लोबल के अनुसार, क्रूड ऑइल में 1 डॉलर गिरावट दर्ज होने पर देश की तेल कंपनियों को रिफाइनिंग पर प्रति लीटर 45 पैसे की बचत कर पाती है। इस प्रकार पेट्रोल-डीजल में 14 रूपये प्रति लीटर तक की गिरावट दर्ज होना चाहिए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT