पेट्रोल पंप का बड़ा ऐलान तेल कंपनियों से नहीं खरीदेंगे पेट्रोल और डीजल, तीन घंटे रहेंगे बंद
पेट्रोल पंप का बड़ा ऐलान तेल कंपनियों से नहीं खरीदेंगे पेट्रोल और डीजल, तीन घंटे रहेंगे बंद  Social Media
व्यापार

पेट्रोल पंप का बड़ा ऐलान तेल कंपनियों से नहीं खरीदेंगे पेट्रोल और डीजल, तीन घंटे रहेंगे बंद

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें आज सबसे ज्यादा महंगाई छूती नजर आ रही है।इसके बाद भी आज पेट्रोल-डीजल आम जनता की जरूरत की खास ज़रूरतों में शामिल है। सोचिए कुछ घंटे के लिए यदि पेट्रोल पंप बंद हो जाएं और आपको पेट्रोल-डीजल न मिले तो आपको कितनी दिक्कत आ सकती है। अब ऐसा सच में होने वाला है। क्योंकि, आज मंगलवार को पेट्रोल पंप डीलरों के एक संघ (Petrol Dealers Association) ने पेट्रोल पंप बंद रखने की घोषणा की है।

आज बंद रहेंगे पेट्रोल पंप :

दरअसल, पेट्रोल पंप डीलरों के एक संघ (Petrol Dealers Association) ने तेल विपणन कंपनियों (OMC) द्वारा पेट्रोल पंपों के कमीशन में कोई वृद्धि नहीं किए जाने के विरोध में मंगलवार के दिन कंपनियों से पेट्रोल और डीजल न खरीदने की अपील करते हुए पेट्रोल पंप बंद रखने की घोषणा की है। इस घोषणा के बाद आज 24 राज्यों के पेट्रोल पंप बंद रहेंगे और साथ ही 70 हजार पेट्रोल पंप तेल कंपनियों से पेट्रोल और डीजल नहीं खरीदेंगे। इस मामले में एसोसिएशन ने कहा कि, '24 राज्यों के पेट्रोल डीलर इस विरोध में शामिल होंगे। हालांकि, फ्यूल बैंक में पर्याप्त स्टॉक होने के कारण आपूर्ति बाधित होने की संभावना कम है।'

एसोसिएशन के अध्यक्ष का कहना :

दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष ने कहा, "देश के 24 राज्यों में, हम पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि के बावजूद उनके कमीशन में कोई संशोधन नहीं होने के विरोध में मंगलवार, 31 मई को तेल विपणन कंपनियों से पेट्रोल और डीजल नहीं खरीदेंगे।" वहीं, चित्तौड़गढ़ में राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने सभी पेट्रोल पंप तीन घंटे बंद रखने का फैसला करते हुए डीलर मार्जिन कम होने, अन्य राज्यों के मुकाबले राजस्थान में ज्यादा कीमत होने से नाराज होकर बंद कर दिया है।

एसोसिएशन का कहना :

एसोसिएशन का कहना है कि, 'डीलर मार्जिन को हर छह महीने में संशोधित किया जाना है, लेकिन ईंधन की कीमतों और परिचालन लागत में भारी वृद्धि के बावजूद ओएमसी ने 2017 के बाद से ऐसा नहीं किया है। केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती के माध्यम से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी ने पेट्रोल पंपों पर बोझ डाला है, जिससे और नुकसान हुआ है।'

डीलर्स का कहना :

डीलर्स का कहना है कि पड़ोसी राज्यों में ईंधन की कीमत राजस्थान के सीमावर्ती जिलों से बहुत कम है, जिसकी वजह से ज्यादातर पेट्रोल पंप बंद होने की कगार पर हैं। दरअसल, पड़ोसी राज्यों में राजस्थान के सीमावर्ती जिलों के मुकाबले ईंधन पांच रुपये से 10 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता बिक रहा है। बताते चलें, जिन राज्यों में पेट्रोल डीलर विरोध कर रहे हैं। उन राज्यों में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, बिहार, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम और पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT