व्यापार

व्यापार वार्ता के लिए पीयूष गोयल निकले 3 दिवसीय अमेरिकी दौरे पर

Author : Kavita Singh Rathore

हाइलाइट्स :

  • कॉमर्स मिनिस्टर पीयूष गोयल अमेरिकी दौरे पर

  • व्यापार वार्ता के मकसद से गोयल हुए रवाना

  • इस 3 दिवसीय यात्रा पर खास समझौते होने की उम्मीद

  • गोयल करेंगे उच्च-स्तरीय बैठक

राज एक्सप्रेस। कॉमर्स मिनिस्टर व रेल मंत्री पीयूष गोयल आज अर्थात 12 नवंबर को संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के लिए रवाना हुए। पीयूष गोयल व्यापार वार्ता के मकसद से वाशिंगटन (Washington) की 3 दिवसीय यात्रा पर गए हैं, जिससे व्यापार से जुड़े कुछ द्विपक्षीय मामले सुलझ सकें। खबरों के अनुसार इस दौरे के दौरान भारत और अमेरिका के बीच कुछ महत्वपूर्ण व्यापार समझौते होने की उम्मीद लगाई जा रही है।

अमेरिकी समकक्ष रॉबर्ट से करेंगे मुलाकात :

वाशिंगटन पहुंच कर पीयूष गोयल 13 नवंबर को अमेरिकी समकक्ष रॉबर्ट लाइटहाइजर से मुलाकात कर व्यापार वार्ता करेंगे। यह बातचीत में भारत और अमेरिका के बीच होने वाले व्यापार के मुद्दों पर बात होगी, जिससे कुछ अच्छे निष्कर्ष निकलने की उम्मीद जताई जा रही है। जानकारी के लिए बता दें कि, भारत और अमेरिका के बीच काफी कुछ प्रमुख व्यापार के मुद्दे ऐसे भी हैं जिनके द्वारा दोनों देश एक दूसरे के काफी करीब हैं।

गोयल की उच्च-स्तरीय बैठक :

पियूष गोयल दौरे के अंतिम दिन अर्थात 14 नवंबर को न्यूयॉर्क में एक उच्च-स्तरीय बैठक करेंगे, जिसमें उनके साथ इस बैठक में व्यापार और उद्योग के प्रतिनिधियों भी हिस्सा लेंगे। इस बैठक में व्यापार और उद्योग के छोटे बड़े मामलों पर कुछ महत्वपूर्ण बातचीत की जाएगी।

दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति :

जानकारी के लिए बताते चले कि, कुछ समय पहले ही अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने तरजीही व्यापार विशेषाधिकार पर रोक लगा दी थी, जिसके चलते दोनों देशों के बीच व्यापार को लेकर थोड़ा तनाव की स्थिति बन गई थी। इतना ही नहीं इन स्थितियों के चलते ही भारत ने जवाब में बादाम, सेब और अन्य 28 अमेरिका से आने वाले उत्पाद पर टैरिफ लगाना शुरू कर दिया था। अब देखना यह है कि, पियूष गोयल के इस दौरे के बाद देश में व्यापार से जुड़े क्या बदलाव आते हैं। आगे भी जानने के लिए पढ़ते रहिए राज एक्सप्रेस।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT