किस्त नहीं मिलने से किसान परेशान, कर रहे शिकायत
किस्त नहीं मिलने से किसान परेशान, कर रहे शिकायत  Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

PM Kisan Yojana : किस्त नहीं मिलने से परेशान किसान कर रहे शिकायत - 'नहीं आई 12वीं क़िस्त'

Kavita Singh Rathore

PM Kisan Yojana : भारत में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से देश में कई तरह की योजना शुरू की गई है। इन योजनाओं के तहत देश के अलग-अलग वर्ग को आर्थिक रूप से मदद की जाती है। इन्हीं में पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) भी शामिल है और इस योजना के तहत किसानों को मोदी सरकार की तरफ से आर्थिक मदद दी जाती है, लेकिन इस बार किसानों की तरफ से शिकायतें सुनने में आ रही है कि, उनकी इस बार अकाउंट में आने वाली राशी अब तक नहीं आई है।

किसानों को नहीं मिली अगली क़िस्त :

दरअसल, देश की केंद्र सरकार द्वारा देश में चली जा रही पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का लाभ देश के किसानों को मिलता आया है। इस योजना के तहत किसानों के अकाउंट में साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त आती है। बता दें, इस योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना छह हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है, जो उन्हें 2-2 हजार रुपये की किस्त के रूप में 3 बार दी जाती है, लेकिन इस बार अब तक किसानों के अकाउंट में 12वीं किस्त आनी थी, जो अब तक ट्रांसफर नहीं हुई है। ऐसा किसानों का कहना है। जबकि, 12वीं किस्त हाल ही में पीएम मोदी द्वारा किसानों के अकाउंट में भेज दी गई थी।

लिस्ट से हटाए गए कई नाम :

किसानों द्वारा की जा रही शिकायतों की मानें तो, कई किसानों के अकाउंट में आने वाली 12वीं किस्त की धनराशि अब तक नहीं पहुंची है। इस मामले में सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, देश भर में ऐसे तीन करोड़ से ज्यादा किसान हैं जिनके अकाउंट में यह धनराशी नहीं पहुंची हैं। हैरानी की नात यह है कि, इस तरह की शिकायतें केंद्र और राज्य सरकार की सख्ती के चलते भी सामने आरही है। हालांकि, इस मामले से जुड़ी यह खबर भी सामने आई है कि, PM किसान एकाउंट्स की ई-केवाईसी (e-KYC) की अनिवार्यता और सरकार द्वारा बरती जा रही सख्ती के चलते भी बहुत से किसानों का नाम पीएम किसान योजना की लिस्ट से हटा दिए गए है।

पीएम किसान पोर्टल ने दी जानकारी :

पीएम किसान पोर्टल से सामने आई जानकारी के मुताबिक, पीएम किसान योजना के तहत 12 करोड़ से ज्यादा किसानों के परिवार पंजीकृत किए गए हैं। इन किसानों को पिछले साल अगस्त से नवंबर में 11 करोड़ 19 लाख से ज्यादा किसानों के खाते में किस्त पहुंची थी, लेकिन, इस बार अगस्त से नवंबर तक की किस्त सिर्फ 8 करोड़ किसानों को दी गई है। बाकी तीन करोड़ से ज्यादा लोगों के खाते में रुपये नहीं पहुंची हैं। हालांकि, 30 नवंबर तक यह किस्त किसानों के खाते में आती रहेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT