PNB Implements OTP Based Cash Withdrawal System
PNB Implements OTP Based Cash Withdrawal System Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

SBI की राह चल PNB ने भी बदला ATM से कैश ​विथड्रावल का नियम

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। भारत के बैंक अपने ग्राहकों को आकर्षक करने के लिए हर दिन नई-नई सेवाओं की पेशकश करती है। वहीं, अपने ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर नियमों में बदलाव भी करते हैं। वहीँ, अब भारत के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने ATM से कैश ​विथड्रावल के नियमों में बदलाव किया है।

PNB का नया नियम :

दरअसल, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने यूजर्स के कैश ​विथड्रावल को और सुरक्षित बनाने के मकसद से वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड कैश विद़्‌ˈड्रॉअल्‌ सिस्टम लागू करने जा रहा है। इस नए नियम के तहत सभी PNB अकाउंट होल्डर्स रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे तक के बीच ATM से एक बार में 10 हजार रुपए से ज्यादा का कैश अब OTP के माध्यम से ही निकाल सकेंगे। यानी कि, अब यदि रात के 8 बजे के बाद कोई भी ग्राहक 10 हजार रुपए से ज्यादा की रकम निकलेगा तो उसे अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आये OTP की जरूरत पड़ेगी।

कब से लागू होगा नया नियम :

बताते चलें, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) द्वारा नया OTP बेस्ड नियम इसी साल 1 दिसंबर के रात 8 बजे से लागू कर दिया जाएगा। हालांकि, यह नियम सिर्फ रात के समाय के लिए लागू किया जाएगा। इसके अलावा यह नियम सिर्फ PNB बैंक के ATM (PNB 2.0 ATM) पर ही लागू होगा। यानी कि, नया नियम सिर्फ PNB डेबिट/ATM कार्ड से अन्य बैंक ATM से पैसे निकालने पर लागू नहीं होगी। बताते चलें, इससे पहले देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) द्वारा यह नियम इसी साल 1 जनवरी से लागू किया जा चुका है। SBI द्वारा ATM में OTP बेस्ड कैश विथड्रावल का यह नियम सितंबर में 24 घंटे (24×7) के लिए लागू कर दिया गया था।

क्या है PNB 2.0 ?

बताते चलें, वर्तमान समय में पंजाब नेशनल बैंक में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) मर्ज हो चुके हैं। इनको मिलकर जो नई ब्रांच बनी है उन्हें PNB 2.0 नाम दिया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT