SII के CEO अदार पूनावाला ने भारत में धमकी मिलने के आरोप लगाए हैं।
SII के CEO अदार पूनावाला ने भारत में धमकी मिलने के आरोप लगाए हैं। Neelesh Singh Thakur – RE
व्यापार

कोवीशील्ड निर्माता SII के CEO पूनावाला ने ब्रिटेन में कहा भारत में दबाव है

Author : Neelesh Singh Thakur

हाइलाइट्स –

  • ब्रिटेन में दिया साक्षात्कार

  • लगाए भारत में दबाव के आरोप

  • फोन पर मिल रही धमकियों से हैं परेशान

राज एक्सप्रेस। भारत में कोवीशील्ड वैक्सीन उत्पादन से जुड़ी कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के CEO अदार पूनावाला ने भारत में धमकी मिलने के आरोप लगाए हैं। पूनावाला ने लंदन में टाइम्स UK के साथ साक्षात्कार में कहा कि, भारत के शक्तिशाली नेताओं और उद्योगपतियों से उन्हें फोन पर धमकी मिल रही है। पूनावाला के मुताबिक धमकाने वालों में कुछ मुख्यमंत्री भी शामिल हैं।

इस कारण रहे धमका –

पूनावाला के मुताबिक फोन पर धमकी देने वालों ने कोरोना वायरस प्रतिरोधी वैक्सीन कोवीशील्ड की सप्लाई तुरंत करने की डिमांड फोन कॉल में की है। पूनावाला के मुताबिक धमकाने वाले सभी लोग चाहते हैं कि कोवीशील्ड की वैक्सीन पहले उनको मिले।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के CEO अदार पूनावाला ने कहा कि, वैक्सीन सप्लाई के लिए उन पर भारी दबाव बनाया जा रहा है। पूनावाला के आरोपों के मुताबिक धमकाने वालों का कहना है कि उनसे पहले किसी और को वैक्सीन नहीं मिलना चाहिए!

वरना अच्छा नहीं होगा! -

SII के CEO अदार पूनावाला के मुताबिक फोन करने वालों का कहना है कि, उन्हें वैक्सीन नहीं देने के परिणाम अच्छे नहीं होंगे। पूनावाला ने दबाव की बात कहते हुए कहा कि इन धमकी भरे कॉल्स के कारण भारत में वे अपना काम ठीक तरह से नहीं कर पा रहे हैं।

लंदन में रहने का मन -

ब्रिटेन में भारत के लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लागू होने के पहले ही पहुंच चुके पूनावाला के मुताबिक उन्होंने ब्रिटेन में लंबे समय तक रहने का मन बना लिया है। उनका कहना है कि भारत में उनके कंधों पर अतिरिक्त बोझ डाला जा रहा है, ऐसे में वो वापस भारत नहीं लौटना चाहते।

Y कैटेगरी वाला X, Y, Z के कारण परेशान -

आपको बता दें पूनावाला को बुधवार के दिन Y कैटेगरी की सुरक्षा मिली थी। इस दौरान बताया गया था कि खतरे की आशंका को देखते हुए उन्हें यह सुरक्षा दी गई है। इसके तहत पूनावाला की सुरक्षा में सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) के 4-5 कमांडोज के अलावा 11 सुरक्षाकर्मी हर वक्त उनके साथ रहने की व्यवस्था है।

पूनावाला ने साक्षात्कार में दबाव के बारे में कहा कि, आप अपना काम सही तरीके से करने की कोशिश कर रहे हों, लेकिन इसके बावजूद आपको इस बात का डर सताता रहे कि, किसी X, Y या Z को वैक्सीन की आपूर्ति नहीं की तो क्या होगा?

विदेश में वैक्सीन उत्पादन –

रिपोर्ट्स के मुताबिक पूनावाला के लंदन पहुंचने की वजह उनके कुछ बिजनेस प्लान भी हो सकते हैं। कहा जा रहा है पूनावाला अब भारत के बाहर भी वैक्सीन का उत्पादन कर सकते हैं। विदेशी मुल्कों में एक जगह UK भी हो सकती है। हालांकि वे कहां वैक्सीन निर्माण शुरू करेंगे इस बात का खुलासा नहीं हुआ है।

घटाए थे वैक्सीन के दाम -

पिछले महीने हाल ही में 28 अप्रैल को कंपनी ने कोवीशील्ड वैक्सीन के दाम कम किए थे। स्वयं पूनावाला ने सोशल मीडिया पर ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी दी थी। उन्होंने बताया था कि राज्यों को यह वैक्सीन 400 रुपयों की जगह अब 300 रुपये में मिलेगी।

केंद्र को वैक्सीन इतने में -

सीरम कंपनी ने 21 अप्रैल को वैक्सीन के नए दाम जाहिर किए थे। इस रेट लिस्ट के अनुसार निजी अस्पतालों को कोवीशील्ड वैक्सीन 600 रुपए में देने का निर्णय लिया गया था। इससे पहले प्राइवेट हॉस्पिटल्स को यह वैक्सीन 250 रुपयों में प्रदान की जा रही थी।

इस रेट लिस्ट के अनुसार राज्यों के लिए 400 रुपया रेट तय किया गया था। जबकि केंद्र को दी जाने वाली वैक्सीन की कीमत पहले की तरह 150 रुपया रखी गई थी।

डिस्क्लेमर – आर्टिकल प्रचलित मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। इसमें शीर्षक-उप शीर्षक और संबंधित अतिरिक्त प्रचलित जानकारी जोड़ी गई हैं। इस आर्टिकल में प्रकाशित तथ्यों की जिम्मेदारी राज एक्सप्रेस की नहीं होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT