Potato Prices Increased
Potato Prices Increased Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

सब्जी मार्केट में प्याज के बाद अब बरसेगा आलू का कहर

Author : Kavita Singh Rathore

हाइलाइट्स :

  • पिछले 10 दिनों में आलू की कीमतें बढ़ी

  • पिछले साल की तुलना में आलू की कीमतें दोेगुनी

  • जल्द आएँगे नए आलू और गिरेंगी कीमतें

  • पंजाब से आने वाले आलू में आई कमी

  • आवक में कमी और बारिश है बढ़ती कीमतों का कारण

राज एक्सप्रेस। अभी तक तो प्याज की कीमतों ने ही आफ़त मचा रखी थी, लेकिन अब आलू की कीमतों ने भी आसमान छूने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। पिछले 10 दिनों के दौरान मार्केट में आलू के रीटेल की कीमते 100% तक बढ़ गई है। जिससे आलू के दाम 40-50 रुपये किलो हो गए हैं। पिछले साल के दिसंबर की तुलना में यह कीमतें दोेगुनी है। आलू कारोबारी का कहना यह है कि, यह अस्थाई ट्रेंड है और कुछ दिनों में आलू की कीमतें सामान्य हो सकती है।

शनिवार की कीमतें :

यदि दिल्ली के रीटेल मार्केट में शनिवार को आलू की कीमत पर ध्यान दें तो, वो लगभग 40 रुपये प्रति किलो थी, लेकिन अगले ही दिन मतलब रविवार को यह कीमतें 50 रुपये प्रति किलो हो गई। जबकि यही आलू एक हफ्ते पहले 20-25 रुपये प्रति किलों बिकता नजर आ रहा था। देश सबसे बड़ी मंडी मानी जाने वाली आजादपुर मंडी में आलू की अधिकतम थोक कीमतें 21 रुपये प्रति किलो थीं और यदि हम पिछले साल से तुलना करे तो, यह थोक कीमतें 6-10 रुपये प्रति किलो थी।

आलू कारोबारियों ने बताया :

आलू कारोबारियों ने बताया है कि, आलू महंगे होने की 2 मुख्य वजह है पहली पंजाब से आने वाले नए आलू मे कमी आई है और दूसरी वजह बारिश। बारिश के कारण पंजाब, मालवा और कई क्षत्रों में बिजाई के समय बारिश आजाने के कारण फसल काफी ख़राब हो गई थी, जिसके कारण उतने आलू आ नहीं सकते जितने आते है। इन दोनों ही कारणों के चलते कीमतें इतनी बढ़ी हैं, लेकिन अब जनवरी-फरवरी में नए आलू आएँगे तब कीमतें घटेंगी। आलू की यह सप्लाई उ.प्र. से शुरू होगी। कारोबारियों ने यह भी बताया कि, सिर्फ आलू नहीं बारिश की मार से अन्य सब्जियां जैसे गोभी, पालक, टमाटर भी 50-60% तक महंगे हो सकते हैं।

प्याज की कीमतें हो सकती हैं कम :

खबरों के अनुसार, एक हफ्ते के अंदर प्याज की कीमतें घट सकती हैं, क्योंकि शहर की मंडियों में जल्द ही सागर से नई प्याज आने वाली है। उम्मीद के अनुसार प्याज के कीमतें 50 रुपए प्रति किलो हो जाएंगी। वहीं अब अफगानिस्तान के मार्केट में भी प्याज की कीमतों में भी 30% तक की गिरावट दर्ज की गई है।

व्यापारियों के खिलाफ प्रकरण :

जिला आपूर्ति अधिकारी ज्योतिशाह नरवरिया ने बताया कि, एक दिन में करीब 18 क्विंटल प्याज बेची गई है। आपूर्ति अधिकारी द्वारा जब करोंद मंडी और रिटेल स्टोर से बेचे जा रहे प्याज के स्टॉक लिमिट की जांच के आदेश दिए तो जांच से पता चला इन स्टॉक में गड़बड़ी की गई है। इतना ही नहीं इन व्यपारियों के खिलाफ एक्शन भी लिया जा रहा है। प्याज के अन्य व्यापारी और रिटेल स्टोर के संचालक से भी उनके द्वारा बेची गई अभी तक की प्याज और स्टॉक की डिटेल मांगी गईं हैं।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT