आज से खुला पावर ग्रिड इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट ट्रस्ट का IPO
आज से खुला पावर ग्रिड इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट ट्रस्ट का IPO  Kavita Singh Rathore - RE
व्यापार

आज से खुला पावर ग्रिड इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट ट्रस्ट का IPO

Author : Kavita Singh Rathore

PowerGrid InvIT IPO : जब-जब कंपनियों को कारोबार का विस्तार करने या किसी अन्य कारण के लिए पूंजी जुटाने की आवश्यकता होती है। तब-तब कंपनियां अपना IPO (Initial Public Offering) लेकर मार्केट में उतरती हैं। जिससे उन कंपनियों को पूंजी जुटाने में निवेशकों का साथ मिल जाता है। जब कंपनियां लिस्ट हो जाती है तब निवेशकों के साथ ही कंपनियों को भी काफी मुनाफा होता है। वहीं, आज पावरग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के मालिकाना हक वाली पावर ग्रिड इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट ट्रस्ट अपना IPO लेकर मार्केट में उतरी है।

पावर ग्रिड इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट ट्रस्ट का IPO :

दरअसल, आज दिनांक 29 अप्रैल से पावरग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के मालिकाना हक वाली पावर ग्रिड इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट ट्रस्ट का तीन दिवसीय IPO खुल गया है। निवेश करने का विचार बना रहे निवेशक इसमें 1 मई तक निवेश कर सकते हैं। हालांकि इस इश्यू में 3 मई 2021 तक निवेश किया जा सकेगा। कंपनी ने अपने IPO के लिए शेयर की कीमत 99-100 तय की है। जबकि, कंपनी ने अपने IPO का साइज 7734 करोड़ रुपये का तय किया है। इसके अलावा PowerGrid InvIT IPO में 4,993.48 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू और यूनिट होल्डर्स की तरफ से रखा जाने वाला 2,741.51 करोड़ रुपए का ऑफर फॉर सेल शामिल है।

IPO से जुड़ी अन्य जानकारी :

बताते चलें, निवेशक इसमें 3 मई, 2021 तक निवेश कर सकते हैं। जबकि इस IPO के शेयर अलॉटमेंट की तारीख 10 मई तय की गई है। इसके अगले ही दिन 11 मई को रिफंड किया जाएगा और उसी तारीख को शेयर डीमैट अकाउंट में आजाएंगे। इसके अलावा कंपनी ने इस IPO की लिस्टिंग डेट 17 मई, 2021 तय की है। बताते चलें, इस IPO से जुटाई गई रकम का इस्तेमाल कंपनी अपने कर्ज को उतारने के लिए लोन देने में करेगी। साथ ही शेष रकम जनरल कॉरपोरेट के कामों में भी इस्तेमाल करेगी। बता दें, इस IPO में 75% हिस्सेदारी Institutional investors और 25% हिस्सेदारी non-institutional investors के लिए रिजर्व की गई है।

IPO केलीड मैनेजर :

बता दें, पावर ग्रिड इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट ट्रस्ट के IPO के लिए ICICI सिक्‍योरिटीज, एक्सिस कैपिटल, इडेलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेज और HSBC सिक्‍योरिटीज और कैपिटल मार्केट ऑफर के बुक रनिंग लीड मैनेजर के रूप में काम कर रहे हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT