पेट्रोल 18 पैसे और डीजल 17 पैसे हुआ सस्ता
पेट्रोल 18 पैसे और डीजल 17 पैसे हुआ सस्ता Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

पेट्रोल 18 पैसे और डीजल 17 पैसे हुआ सस्ता

Author : राज एक्सप्रेस

राज एक्सप्रेस। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई कमी से आज घरेलू स्तर पर भी करीब डेढ़ महीने बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आई। दिल्ली में पेट्रोल प्रति लीटर 18 पैसे और डीजल 17 पैसे सस्ता हुआ है। तेल विपणन करने वाली कंपनी इण्डियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार बुधवार को दिल्ली के बाजार में पेट्रोल 90.99 रुपये और डीजल 81.30 रुपये प्रति लीटर पर आ गया।

रिकार्ड स्तर पर पहुंच गए थे दाम :

इससे पहले कल लगातार 24वें दिन तक इनमें कोई बदलाव नहीं हुआ। पिछले महीने लगातार 16 दिनों तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी जिससे लगभग हर शहर में दोनों ईधनों के दाम सार्वकालिक रिकार्ड स्तर पर पहुंच गए थे।

15 दिन में करीब 10 फीसदी गिरे दाम :

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव 15 दिन में करीब 10 फीसदी गिर चुका है। यूरोप में कोरोना की तीसरी लहर के चलते वहां ईंधन की मांग घटने की आशंका जताई जा रही है। इसके कारण कच्चे तेल की कीमत घटकर 64 डॉलर प्रति बैरल पर आ चुकी है।

आमतौर पर जब कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव होने पर तेल की कीमतों में बदलाव नहीं किया जाता था लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है। बिहार विधानसभा चुनाव के समय तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था लेकिन अभी पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, असम और केंद्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी में हो रहे विधानसभा चुनावों के बीच तेल की कीमतों में कमी की गई है।

देश के चार महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत इस प्रकार है :

  • दिल्ली में पेट्रोल 90.99 रुपये/लीटर, 81.30 डीजल रुपये/लीटर

  • मुंबई में पेट्रोल 97.40 रुपये/लीटर, 88.42 डीजल रुपये/लीटर

  • चेन्नई में पेट्रोल 92.95 रुपये/लीटर, 86.29 डीजल रुपये/लीटर

  • कोलकाता में पेट्रोल 91.18 रुपये/लीटर, 84.18 डीजल रुपये/लीटर

डिस्क्लेमर : यह आर्टिकल न्यूज एजेंसी फीड के आधार पर प्रकाशित किया गया है। इसमें राज एक्सप्रेस द्वारा कोई संशोधन नहीं किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT