PUBG disappears from Google and Apple stores in India
PUBG disappears from Google and Apple stores in India Syed Dabeer -RE
व्यापार

भारत में Google और Apple के स्टोर से गायब हुआ PUBG

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। भारत में लद्दाख के बॉर्डर पर चाइना द्वारा की गई कार्यवाही के बाद से ही भारत ने चीन के खिलाफ सख्त रवैया अपनाते हुए कार्यवाही करना शुरू कर दिया था। इसी राह में भारत अब तक चीन की सैकड़ों ऐप्स बैन कर डिजिटल स्ट्राइक कर चुका है। इनमे से कई तो चीन की बहुत ही ज्यादा पॉपुलर ऐप्स थी। इनमे TikTok और PUBG भी शामिल है। वहीं, PUBG के भारत में बैन होते ही यह अब यूजर्स के Google और Apple के स्टोर से भी गायब हो गई है।

Google और Apple के स्टोर से भी गायब हुआ PUBG :

दरअसल, हाल ही में भारत की बड़ी कार्यवाही क तहत PUBG मोबाइल पर बैन लगा दिया गया जिसके बाद अब इस गेम को Google ने अपने प्ले-स्टोर और Apple ने अपने ऐप स्टोर से हटा दिया है, हालांकि, दोनों कंपनियों ने सिर्फ भारत के यूजर्स के प्ले स्टोर से ही PUBG गेम को हटाया है। बाकि देशों के लोग इसे अपने Google और Apple के स्टोर में देख सकेंगे।

अब भी खेल प् रहे यूजर्स :

बता दें, PUBG गेम के बैन होने के बाद भी अब भी जिन लोगों के फोन में यह गेम मौजूद है, वह इसे खेल पा रहे हैं। इसके अलावा डेस्कटॉप यूजर भी इस गेम को खेल पा रहे हैं। इनमें PUBG मोबाइल और PUBG मोबाइल लाइट गेम शामिल हैं। बता दें, भारत में PUBG मोबाइल गेम के यूजर्स की संख्या लगभग 17 करोड़ से अधिक है, इनमें से लगभग 5 करोड़ डेली एक्टिव यूजर्स हैं। याद दिला दें, भले PUBG गेम के बैन होने के बाद भी यूजर्स इसे इस्तेमाल कर पा रहे हो, परन्तु TikTok के बैन होने के बाद ऐसा नहीं हुआ था। जैसे ही भारत में TikTok बैन हुआ था, तुरंत ही यूजर्स के स्मार्टफोन में TikTok ने काम करना बंद कर दिया था।

Tencent गेम्स का कहना :

PUBG गेम के बैन होने पर PUBG की पैरेंट कंपनी Tencent गेम्स का कहना है कि, वह इस प्रतिबंध को लेकर भारत सरकार से बात कर रही है और जल्द ही PUBG गेम को भारत में वापस लौटेगा। क्योंकि, कंपनी अपने यूजर्स के डाटा को लेकर काफी गंभीर है और कंपनी अपने यूजर्स के डाटा की सुरक्षा का पूरा ध्यान भी रखती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT