Punjab National Bank scam involving bank officials
Punjab National Bank scam involving bank officials Social Media
व्यापार

बैंक अधिकारियों ने ही मिलकर लगाया पंजाब नेशनल बैंक को चूना

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। भारत में बैंकों के साथ घोटाला होने की खबरें सामने आना अब आम बात सी लगने लगी है। आए दिन अलग-अलग बैंकों से जुड़े घोटाले अब तक भारत में सामने आते रहे हैं। घोटालों में बैंकों को चूना लगाने वाली या तो कोई बड़ी कंपनी होती है या कोई बिजनेसमैन। पंजाब नेशनल बैंक का नाम भी ऐसे बैंकों में शुमार है जिनसे नीरव मोदी जैसे बड़े व्यापारी ने घोटाला किया हो। परंतु आपने आज तक ऐसे घोटाले के बारे में शायद ही सुना होगा जिसमें बैंक के कर्मचारियों ने ही बैंक को चूना लगा दिया हो। दरअसल पंजाब नेशनल बैंक (PNB) से जुड़ा एक ऐसा ही मामला सामने आया है।

बैंक का घोटाला :

दरअसल, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) से जुड़ा एक मामला सामने आया है, जिसमे बैंक के कर्मचारियों द्वारा ही बैंक को 32 करोड़ रुपये का चूना लगाया गया है। इस मामले की कार्यवाही कर रही केंद्रीय जांच एजेंसी CBI ने इस मामले से जुड़े आरोपियों के ठिकानों पर देश के चारों राज्यों में छापा मारा है। बता दें, CBI द्वारा आरोपियों के खिलाफ कार्यवाही के दौरान विशाखापत्तनम, कोलकाता, जम्मू, भुवनेश्वर और कटक स्थित घरों और दफ्तरों में छापा मार कर तलाशी ली गई। इसी कार्यवाही के दौरान ही CBI की टीम ने इन आरोपियों से जुड़ी जानकारी जुटाई।

जांच रिपोर्ट :

CBI द्वारा की गई जांच में पता चला कि, पंजाब नेशनल बैंक के 4 सीनियर अधिकारियों ने भुवनेश्वर स्थित एक प्राइवेट फर्म ग्लोबल ट्रेडिंग सॉल्यूशंस लिमिटेड के सीनियर अधिकारियों के साथ मिलकर एक साजिश रची और PNB बैंक से लगभग 32 करोड़ रुपये का घोटाला किया। जांच में टीम ने यह भी बताया कि, यह मामला 2010-15 के बीच का है और इस मामले में भुवनेश्वर स्थित प्राइवेट फर्म को लाभ दिलाने के मकसद से गलत तरीका अपनाते हुए क्रेडिट जारी किया गया। साथ ही सभी नियम को तोड़ते हुए इसी फर्म से जुड़ीं दूसरी कंपनियों में पैसे भी ट्रांसफर किए गए। इस घोटाले द्वारा बैंक को बड़ा नुकसान हुआ।

इन अधिकारियों के नाम सामने आए :

CBI द्वारा मामले की जांच में पंजाब नेशनल बैंक के चार अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। जिनके नाम नागमणि सत्यनारायण प्रसाद (तत्कालीन मुख्य प्रबंधक), एससी शर्मा (तत्कालीन सहायक महाप्रबंधक), मनोरंजन दास (तत्कालीन मुख्य प्रबंधक), प्रियोत्तम दास (तत्कालीन) है। इसके अलावा CBI की टीम को जांच के दौरान भुवनेश्वर के ग्लोबल ट्रेडिंग सॉल्यूशंस लिमिटेड के कई अधिकारियों के नाम भी पता चले हैं।

CBI ने बताया है कि, इन आरोपी अधिकारियों में से दो यानि नागमणि सत्यनारायण प्रसाद और प्रियतोष दास वर्तमान में पंजाब नेशनल बैंक में कार्यरत हैं और बाकि के दो रिटायर्ड हो चुके हैं। जांच के दौरान CBI की टीम को इन अधिकारियों के कई अहम दस्तावेज और लॉकर की चाबियां भी मिली हैं।

अधिकारियों की मिलीभगत से किया फर्जीवाड़ा :

दरअसल, पंजाब नेशनल बैंक द्वारा शिकायत की गई थी कि, बैंक के कुछ अधिकारियों ने ग्लोबल ट्रेडिंग सॉल्यूशंस लिमिटेड की व्यापर जुड़ी हुई गतिविधियों की सचाई बैंक से छुपाई और सही तथ्य बैंक से छुपाए है। शिकायत मिलते ही CBI ने जांच शुरू कर दी। एजेंसी का मानना है कि, यह फर्जीबाड़ा बैंक के अधिकारियों की मिलीभगत से किया गया है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT