Tejas Express
Tejas Express Social Media
व्यापार

'तेजस एक्सप्रेस' को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिखाई हरी झंडी

Author : Kavita Singh Rathore

हाइलाइट्स :

  • रेल मंत्री पीयूष गोयल ने तेजस एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

  • हफ्ते में एक दिन को छोड़ कर हर दिन चलेगी यह ट्रेन

  • कॉमर्शियल लांचिंग होगी 19 जनवरी को

  • इस ट्रेन में यात्रियों को मिलेगी कई सुविधाएं

राज एक्सप्रेस। मुंबई-अहमदाबाद रूट के लिए चलने वाली नई ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) का इंतजार कई समय से यात्री कर रहे थे, जो आज ख़त्म हो चला है क्योंकि, अब रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसे हरी झंडी दिखा दी है। हालांकि इसकी कॉमर्शियल लांचिंग 19 जनवरी को की जाएगी। आपको बता दें कि, यह देश की दूसरी प्राइवेट ट्रेन होगी।

तेजस एक्सप्रेस का हफ्ते भर का शेड्यूल :

तेजस एक्सप्रेस ट्रेन हफ्ते में छह दिन चलेगी। जिसमे गुरुवार को छोड़ कर सोमवार से लेकर रविवार तक के सभी दिन शामिल हैं। इसके अलावा यह ट्रेन नाडियाड, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरिवली रेलवे स्टेशन पर रुकेगी। जानकारी के लिए बता दें कि, तेजस एक्सप्रेस में कुल 758 सीटें हैं, इनमे से 56 एग्जिक्यूटिव क्लास की सीटें है और बाकी 702 एसी चेयर क्लास की सीटें हैं। यह ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलेगी।

तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का किराया :

अहमदाबाद से मुंबई :

  • तेजस एक्सप्रेस द्वारा अहमदाबाद से मुंबई जाने के लिए यात्री को एग्जिक्यूटिव चेयर कार के लिए 2384 रुपये खर्च करने होंगे। इस किराये में 1875 रुपये बेस फेयर के, 94 रुपये GST के और 415 रुपये कैटरिंग चार्ज को शामिल किया गया है।

  • इसी रुट के लिए यात्री को एसी चेयर कार से सफर करने के लिए 1289 रुपये खर्च करने होंगे। इस किराये में 870 रुपये बेस फेयर के, 44 रुपये GST के और 375 रुपये कैटरिंग चार्ज को शामिल किया गया है।

मुंबई से अहमदाबाद :

  • तेजस एक्सप्रेस द्वारा मुंबई से अहमदाबाद आने के लिए यात्री को एग्जिक्यूटिव चेयर कार के लिए 2374 रुपये खर्च करने होंगे। इस किराये में 1875 रुपये बेस फेयर के, 94 रुपये GST के और 405 रुपये कैटरिंग चार्ज को शामिल किया गया है।

  • इसी रुट के लिए यात्री को एसी चेयर से सफर करने के लिए 1274 रुपये खर्च करने होंगे। इस किराये में 870 रुपये बेस फेयर के, 44 रुपये GST के और 360 रुपये कैटरिंग चार्ज को शामिल किया गया है।

Tejas Express Interiors

तेजस एक्सप्रेस की बुकिंग :

यदि आप इस ट्रेन में यात्रा करने के इच्छुक हैं तो, जान लें कि, IRCTC द्वारा इस के लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है। आप भी इस ट्रेन से यात्रा करने के लिए बुकिंग कर सकते हैं।

ट्रेन में मिलने वाली सुविधाएं :

  • तेजस एक्सप्रेस के हर कोच में वाईफाई के साथ ही इंटिग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले, डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड्स और इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट की सुविधा उपलब्ध होगी।

  • इस टर्न में मिलने वाला खाने का मेन्यू किसी मशहूर शेफ द्वारा तैयार किया गया होगा।

  • यात्रियों को ट्रेन में यात्रा के दौरान घर में चोरी हो जाने पर बीमा दिया जाएगा। यदि आपके घर में यात्रा के दौरान चोरी हो जाती है तो, IRCTC बीमा कंपनी द्वारा आपको 1 लाख रुपये तक की रकम उपलब्ध करवाएगी। इसके लिए यात्री को एक FIR की कॉपी बीमा कंपनी को देना अनिवार्य होगा।

नोट : बीमा कंपनी द्वारा पूर्ण रूप से जांच किये जाने के बाद ही मुआवजे की रकम दी जाएगी।

  • IRCTC द्वारा तेजस एक्सप्रेस नाम की इस नई ट्रेन में यात्रा करने वाली यात्रियों का 25 लाख रुपये का ट्रैवल इंश्योरेंस कराया जाएगा।

  • यदि यह ट्रेन एक घंटा लेट हो जाती है तो, यात्रियों को मुआवजे के तौर पर 100 रुपये दिए जाएंगे वहीं यदि ट्रेन 2 घंटे से ज्यादा लेट होती है तो, यात्री को 250 रुपये तक मिल सकते है। इसके लिए यात्री को वेब पर मौजूद लिंक पर का इस्तेमाल करके एक फॉर्म भरना होगा। जिससे उसे मुआवजा मिल सके। इसके अलावा मुआवजा प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नंबर की भी सुविधा उपलब्ध कराइ गई है।

नोट : यात्री द्वारा भरे जाने वाले फॉर्म में यात्रा से जुड़ी डीटेल, कितने घंटे लेट हुई, PNR और बैंक अकाउंट नंबर की डीटेल मांगी जाएगी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT