Railway पेश करेगा सस्ते में AC इकोनॉमी क्‍लास कोच की सुविधा
Railway पेश करेगा सस्ते में AC इकोनॉमी क्‍लास कोच की सुविधा Social Media
व्यापार

Railway पेश करेगा सस्ते में AC इकोनॉमी क्‍लास कोच की सुविधा

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण कई समय तक बंद पड़ी रही ट्रेनों के कारण भारतीय रेलवे को काफी घाटा उठाना पड़ा है। इस नुकसान को कम करने के लिए रेलवे तरह तरह की स्कीम लेकर आ रही है। इन्हीं स्कीम के तहत अब रेलवे ने अपने बहुप्रतीक्षित AC इकोनॉमी क्‍लास कोच को पटरी पर उतारने का फैसला किया है। हालांकि, इसका किराया सामान्य रखा जाएगा।

रेलवे उतारने जा रही AC इकोनॉमी क्‍लास कोच :

रेलवे को पिछले साल कोरोना के चलते लगातार नुकसान उठाना पड़ा। इसके बावजूद भी रेलवे अपने यात्रियों के लिए कई खास सुविधाओं की पेशकश करना चाहती है। रेलवे कोरोना से पहले से ही अपने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए नई-नई योजनाएं लेकर आती रही है। वहीं, अब रेलवे की नई योजना बहुप्रतीक्षित AC इकोनॉमी क्‍लास कोच को पटरी पर उतारने को लेकर है। रेलवे पिछले कुछ समय से इसकी तैयारी में जुटी हुई है। इतना ही नहीं रेलवे ने इस योजना के तहत ऐसे 27 AC इकोनॉमी क्‍लास कोच बनाकर तैयार भी कर लिए हैं। अब इन्‍हें अलग-अलग जोन में बांटने का काम किया जाएगा।

रेलवे की कोच को ट्रेनों में जोड़ने की योजना :

खबरों की मानें तो, रेलवे की योजना इन 27 नए AC इकोनॉमी क्लास कोच को कुछ ट्रेनों में जोड़ने की है। इसमें अब तक दुरंतो ट्रेन का नाम सामने आया है। हालांकि, इन AC इकोनॉमी क्लास कोच को देश के अलग-अलग हिस्‍सों में चलने वाली कई अन्‍य ट्रेनों में जोड़ा जाएगा। इन 27 कोच में 72 की जगह 83 बर्थ होने की खबर है। यदि इसके किराये की बात की जाये तो अब तक रेलवे ने इन कोच के लिए किराया तय नहीं किया है। इसको लेकर रेलवे की चर्चा जारी है। उम्मीद की जा रही है कि, दूरी के हिसाब से तय करेगा। रेलवे का इन कोच को चलाने का मकसद यात्रियों को लंबी दूसरी के दौरान सुविधा प्रदान करना है।

किराया तय करते समय रेलवे रखेगा इस बात का ध्यान :

सूत्रों की मानें तो, रेलवे का विचार इन कोच के किराये को लेकर यह है कि, इसकी कीमत ऐसी होनी चाहिए जो, ऐसे लोगों की पहुंच में भी हो, जो स्‍लीपर क्‍लास में सफर करते हैं। इसके अलावा इस बात का भी ध्‍यान रखा जाएगा कि, इनका किराया एसी थ्री टियर कोच के आसपास ही हो। रेल मंत्रालय इन कोच के किराये को लेकर जल्‍द ही फैसला ले सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT