नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का नया मैप देखकर उड़ जाएंगे होश
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का नया मैप देखकर उड़ जाएंगे होश Social Media
व्यापार

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का नया मैप उड़ा रहा सबके होश, लगा कोई मॉल है या एयरपोर्ट

Kavita Singh Rathore

नई दिल्ली, भारत। भारतीय रेलवे देशभर में यात्रियों की सुविधा के लिए अनेक निर्माण कार्य करता है। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशन को काफी सुविधाजनक बनाया जाता है। हाल ही में मध्य प्रदेश कि राजधानी भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का निर्माण कुछ इस तरह किया गया था। जैसे मानों यह कोई बड़ा मॉल या एअरपोर्ट हो। वहीं, अब नई दिल्ली के रलवे स्टेशन का मैप सामने आ गया है। इसका आकर्षक डिजाइन सबके होश उड़ा रहा है। इसका डिजाइन देख कर ऐसा लग रहा है, जैसे कोई मॉल हो या हो एयरपोर्ट हो।

नई दिल्ली के रलवे स्टेशन का मैप :

दरअसल, भारतीय रेलवे भारत को भी विदेश जैसा लुक देने में जुटा है। इसी कड़ी में रेल मंत्रालय अब देश के अलग-अलग शहरों के स्टेशन का हुलिया बदलने में लगा हुआ है। भारतीय रेल द्वारा ट्रेनों के कोच से लेकर रेलवे स्टेशनों को लेकर तेजी से निर्माण कार्य जारी है। कई राज्य के स्टेशनों को इतना आधुनिक बनाया जा रहा है कि, यह किसी मॉल या एयरपोर्ट से कम नहीं लगते हैं। इन्हीं में शुमार अब नई दिल्ली के रेलवे स्टेशन का हुलिया बदला जाएगा। जिसके लिए अब रेल मंत्रालय ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्रस्तावित मैप के डिजाइन की तस्वीरें साझा की हैं। इन्हें देखकर हर कोई हैरान है। इन तस्वीरों को देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा है। जैसे यह किसी विदेश की कोई विशाल ईमारत हो। इसके सामने मॉल और एयरपोर्ट भी फीके नजर दिखाई दे रहे हैं।

रेल मंत्रालय ने नहीं दी विस्तृत जानकारी :

बताते चलें, फिलहाल रेल मंत्रालय द्वारा इस नए रेलवे स्टेशन पर मिलने वाली सुविधाओं से जुड़ी कोई खास जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन इसके डिजाइन को देखा कर आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि, यहां पर यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधा मिलेंगी। यहां कैफेटेरिया से लेकिर यात्रियों के रुकने के लिए आधुनिक विश्राम घर भी मौजद होंगे। हालांकि, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का पुननिर्माण इसलिए भी किया जा रहा है, क्योंकि, यहां केवल भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया भर के यात्री पहुंचते हैं और यह भारत की एक तस्वीर बयां करता है। ऐसा माना जा रहा है नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का निर्माण कार्य इस साल के अंत तक शुरू हो जाएगा। हालांकि, इस मामले में रेल मंत्रालय ने कोई अधिकारिक या विस्तृत जानकारी नहीं दी है।

रेल मंत्रालय का कहना :

इस मामले में रेल मंत्रालय मंत्रालय ने ट्वीट करते हुए लिखा है, 'पुनर्विकसित होने के बाद नई दिल्ली रेलवे स्टेशन कुछ ऐसा दिखेगा। एक नए युग की शुरुआत! नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पुर्विकास के लिए प्रस्तावित डिजाइन।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT