रेलवे ने घटाया AC3 इकोनॉमी क्‍लास का किराया
रेलवे ने घटाया AC3 इकोनॉमी क्‍लास का किराया Social Media
व्यापार

यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने घटाया AC3 इकोनॉमी क्‍लास का किराया

Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। यदि आप ज्यादातर ट्रेन में सफर करते हैं और उसमें भी आप ज्यादातर AC3 इकोनॉमी क्लास में सफर करते हैं तो, यह खबर आपको खुश कर सकती हैं। क्योंकि, अब रेलवे ने AC3 इकोनॉमी क्लास के किराए में कटौती करने का ऐलान कर दिया है। इसके बाद देश के लोग अब सस्ते में AC इकोनॉमी क्‍लास में सफर कर सकेंगे। आज से AC3 इकोनॉमी क्लास का किराया सस्ता रेलवे द्वारा फिर पुराने सिस्टम को लागू करने से हुआ है।

AC इकोनॉमी क्‍लास का किराया हुआ सस्ता :

रेलवे को पिछले सालों के दौरान कोरोना के चलते लगातार नुकसान उठाना पड़ा। इसके बावजूद भी रेलवे अपने यात्रियों के लिए कई खास सुविधाओं की पेशकश करना चाहती है। रेलवे हमेशा से ही अपने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए नई-नई योजनाएं लेकर आती रही है। वहीं, अब रेलवे ने AC3 इकोनॉमी क्‍लास का किराया कम करने का फैसला किया है। रेलवे ने AC इकोनॉमी क्‍लास कोच का नया किराया तयकरते हुए AC-3 टियर की तुलना में इकोनॉमी क्लास के किराए में 60-70 रुपए की कटौती कर दी है। ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि, रेलवे द्वारा आज से एक बार फिर पुराने सिस्टम को लागू कर दिया गया है।

रेलवे के आदेश :

रेलवे ने आदेश जारी करते हुए कहा कि, 'जिन यात्रियों ने पहले ही आज से आगे की डेट के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन टिकट बुकिंग की है, उन्हें नई दरों के हिसाब से पैसा रिफंड किया जाएगा। हालांकि, काउंटर के जरिए ऑफलाइन टिकट बुक करवाने वाले यात्रियों को बचा हुआ पैसा वापस लेने के लिए अपने टिकट के साथ फिर से बुकिंग काउंटर जाना पड़ेगा। रेलवे अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 'नॉर्मल थर्ड AC कोच में 72 बर्थ (सीट) होती हैं, जबकि AC-3 इकोनॉमी कोच में 80 बर्थ होती हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि नॉर्मल थर्ड AC कोच की तुलना में AC इकोनॉमी कोच में बर्थ की चौड़ाई थोड़ी कम होती है।'

सितंबर 2021 में की थी कोच की शुरुआत :

याद दिला दें, रेलवे द्वारा कम कीमत में AC यात्रा का फयदा लेने के लिए सितंबर 2021 में AC-3 इकोनॉमी कोच की शुरुआत की थी, लेकिन नवंबर 2022 में AC 3-टियर इकोनॉमी और AC 3-टियर को मर्ज कर दिया गया था। जिसके कारण दोनों का किराया बराबर हो गया था। हालांकि, जब AC-3 इकोनॉमी कोच की शुरुआत हुई थी तब ट्रेन में यात्रियों को चादर और कंबल की सुविधा नहीं मिलती थी, लेकिन इन दोनों के मर्ज होने के बाद कोच में चादर और कंबल की सुविधा मिलने लगी थी। अब भले ही रेलवे ने पुराने सिस्टम लागू कर दिया हो, लेकिन चादर और कंबल अब भी मिलते रहेंगे। इन्हें बंद नहीं किया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT