यात्रियों को सफ़र में मिलेगा डिस्पोजेबल कंबल तकिया, रेलवे ने तैयार कीं 3 किट
यात्रियों को सफ़र में मिलेगा डिस्पोजेबल कंबल तकिया, रेलवे ने तैयार कीं 3 किट Social Media
व्यापार

यात्रियों को सफ़र में मिलेगा डिस्पोजेबल कंबल तकिया, रेलवे ने तैयार कीं 3 किट

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। भारत के कई राज्यों में अब ठण्ड बहुत ज्यादा बढ़ गई है। जिसके चलते लोग घर से निकलने का मन नहीं बना पा रहे हैं। इस कड़ाके की ठंड में यदि आपको ट्रेन से सफर करना पड़े तो, सोचिए क्या हाल होगा। हालांकि, अब आपको इतना सोचने की जरूरत नहीं है क्योंकि, भारतीय रेलवे अपने यात्रियों का पूरा ध्यान रखता है। वह समय समय पर नई-नई सुविधाएं भी अपने यात्रियों के लिए पेश करता है। इसी कड़ी में अब इस कड़ाके की ठंड को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने डिस्पोजेबल कंबल तकिया जैसी सुविधा की किट देने का फैसला किया है।

रेलवे की नई सुविधा :

दरअसल, देश में कोरोना की एंट्री के बाद से काफी कुछ बदल गया था। इन्हीं बदलावों में रेलवे ने ठंड के समय ट्रेन में कंबल और तकिया की सुविधा को बंद कर दिया था, लेकिन अब कोरोना के हालातों में आये कुछ सुधार और बढ़ती हुई ठंड को ध्यान में रखते हुए अब रेलवे ने ट्रेनों में डिस्पोजेबल कंबल तकिया (Disposable Bedroll Kits) देने का फैसला किया है। हालांकि, इनके बदले पहले की तरह ही टिकिट के साथ इसके लिए पैसे वसूलेगा। रेलवे ने एक किट की सुविधा शुरू करने का ऐलान किया है। इस किट को हर दिन इस्तेमाल में आने वाली कुछ चीजों जैसे कंबल, टूथ पेस्ट, फेस वाश मास्क को रख कर तैयार किया गया है। इस किट के बदले रेलवे प्रति यात्री 150 रूपये चार्ज करेगा।

क्या-क्या होगा किट में :

बताते चलें, यात्रियों को रेलवे इस 150 रूपये की किट में डिस्पोजेबल बेडरोल, टूथपेस्ट और सेनिटाइजर देगा। हालांकि, यह कुछ अलग-अलग तीन तरह की डिस्पोजेबल बेडरोल किट तैयार की गई है। जिन्हें कुछ अलग अलग तरह से तैयार किया गया है। कुछ किट केवल कंबल, तकिया और चादर की होंगी तो कुछ में डिस्पोजेबल बेडरोल के साथ अन्य जरूरी चीजे भी दी जाएंगी। जो कि, लंबी दूरी के यात्रियों के लिए मुहैया कराया जाएगा। इन सभी की कीमतें अलग-अलग तय की गई हैं।

रेलवे ने दी जानकारी :

इस मामले में रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, फिलहाल ये सुविधा चुनिंदा गाड़ियों में ही दी जाएगी। जिसमें मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, मुंबई-दिल्ली अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस, गोल्डन टेम्पल मेल और पश्चिम एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें शामिल हैं। बता दें, पश्चिम रेलवे ने ट्रेनों में बेडरोल किट बेचने के लिए एक प्राइवेट ठेकेदार रखा जाएगा। वेस्टर्न रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि, 'प्राइवेट ठेकेदार द्वारा तैनात कम से कम दो व्यक्ति ट्रेनों में सवार होंगे और ये डिस्पोजेबल बेडरोल की बिक्री करेंगे। ये कर्मचारी 150 रुपये प्रति पैकेट की कीमत पर यात्रियों को बेचेंगे।'

ट्रेन में तीन तरह की किट :

  • पहली किट में नॉन वोवन कंबल, नॉन वोवन बेडशीट, नॉन वोवन तकिया और उसका कवर, डिस्पोजल बैग, टूथपेस्ट, टूथब्रश, हेयर ऑयल, कंघी, सैनिटाइजर पाउच, पेपरसोप और टिश्यू पेपर दिया जाएगा। जिसकी कीमत 300 रुपये निर्धारित की गई है।

  • दूसरी किट में केवल कंबल मिलेगा। जिसकी कीमत 150 रुपये निर्धारित की गई है।

  • तीसरी किट में टूथपेस्ट, टूथब्रश, हेयर ऑयल, कंघी, सैनिटाइजर पाउच, पेपर सोप और टिश्यू पेपर दिया जाएगा। जिसकी कीमत केवल 30 रुपये निर्धारित की गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT