Rakesh Jhunjhunwala Bought Shares
Rakesh Jhunjhunwala Bought Shares Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

भारत के वॉरेन बफे कहे जाने वाले झुनझुनवाला ने खरीदे लाखों के शेयर

Author : Kavita Singh Rathore

हाइलाइट्स :

  • भारत के जाने-माने निवेशक हैं राकेश झुनझुनवाला

  • झुनझुनवाला को भारत का वॉरेन बफे भी कहा जाता है

  • राकेश झुनझुनवाला ने ख़रीदे IIFL सिक्यॉरिटीज के शेयर

  • झुनझुनवाला द्वारा खरीदे शेयर की कीमत 27.85 लाख शेयर

राज एक्सप्रेस। भारत के जाने-माने निवेशक राकेश झुनझुनवाला जिन्हे भारत का वॉरेन बफे भी जहा जाता है ने गुरुवार को इंडिया इन्फोलाइन (IIFL) सिक्यॉरिटीज में निवेश किया। दरअसल उन्होंने IIFL सिक्यॉरिटीज के 27.85 लाख शेयर खरीद लिए हैं, जो एक बहुत बड़ा अमाउंट है। बताते चलें कि, एक शेयर की औसत कीमत लगभग 42.83 रुपये है। इस आंकड़े के मुताबिक, झुनझुनवाला द्वारा कुल 12 करोड़ रुपये के शेयर खरीद लिए गए हैं।

सतपाल खट्टर ने बेचे शेयर :

खबरों से प्राप्त हुए आंकड़ों के अनुसार, सिर्फ सतपाल खट्टर द्वारा बेचे गए शेयर की बात करेँ तो IIFL सिक्यॉरिटीज के 30 लाख शेयर उनके द्वारा ही बेचे गए हैं। उनके द्वारा बेचे गए शेयर प्रत्येक शेयर की कीमत 42.74 रुपये है। वहीं सतपाल खट्टर ने सितंबर तिमाही के अंत में IIFL सिक्यॉरिटीज के 62.16 लाख शेयर खरीदे भी थे। इन शेयर की मदद से खट्टर की कंपनी में 1.95% हिस्सेदारी हो गई।

मूल कंपनी से अलग होकर हुई लिस्ट :

जानकारी के लिए बता दें, पिछले साल ही IIFL सिक्यॉरिटीज अपनी मूल कंपनी से अलग हुई और उसके बाद साल 2019 में 20 सितंबर को शेयर बाजार में लिस्ट हुई थी। इसके अलावा साल 2019 में वित्तीय सेवा कंपनी IIFL होल्डिंग्स द्वारा अपने बिजनेस को अलग-अलग भागों में बांट दिया गया था। इस बिजनेस में फाइनेंस, वेल्थ तथा कैपिटल बिजनेस शामिल है। अब इन तीनों ही बिजनेस तीनों ही बिजनेस की शेयर मार्केट में अलग-अलग कंपनियों के नाम से लिस्टिंग हुई है।

गुरुवार को शेयर बाजार का हाल :

गुरुवार को BSE पर IIFL सिक्यॉरिटीज के शेयर में 4.9% का उछाल आया और यह 44.95 रुपये पर आकर बंद हुए। यदी हम पिछले साल में IIFL सिक्यॉरिटीज के शेयर में आई तेजी पर ध्यान दें तो, 20 सितंबर को कंपनी के शेयर में 41.65 रुपये पर आकर खुला था, इसके बाद यह अक्टूबर 19.10 रुपये के निचले स्तर पर पंहुचा था, उसके बाद शेयर में जब से तेजी आई है तब से कंपनी के शेयर में 135% का उछाल भी आया है।

कौन हैं राकेश झुनझुनवाला :

राकेश झुनझुनवाला एक बहुत बड़े निवेशक (Investor) हैं। जिन्होंने शेयर मार्केट से हजारों-लाखों नहीं हजारों करोड़ रूपये कमाए हैं। वो भारत में अपनी सही स्ट्रैटजी लगाकर शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा उन्हें भारत का वारेन बफे भी कहा जाता है। झुनझुनवाला ने साल 1985 में ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद फुल टाइम शेयर मार्केट में बिजनेस शुरू किया था, यह वो समय था जब शेयर मार्केट के सेंसेक्स में मात्र 150 कंपनियां ही लिस्टेड हुई थीं। झुनझुनवाला के अलावा उन्होंने पिछले एक साल में शेयर मार्केट द्वारा बहुत ही तेजी से पैसा कमाया है। यदि आंकड़ों पर ध्यान दें तो उन्होंने हर सप्ताह में औसतन 59 करोड़ रुपए कमाए है। उनकी शेयर मार्केट से इतनी कमाई होती है कि, यदि वो चाहे तो हर घंटे एक मर्सिडीज बेंज या BMW कार खरीद सकते हैं।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT