Rakesh Jhunjhunwala
Rakesh Jhunjhunwala Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

महज 5000 रुपए से शुरू किया था Rakesh Jhunjhunwala ने अपना निवेशक का सफर, मरते वक्त थे अरबों के मालिक

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। देश के दिग्गज शेयर निवेशक के तौर पर जाने जाने वाले राकेश झुनझुनवाला आज भले ही हमारे बीच नहीं हैं। लेकिन उनकी बातें आज भी इन्वेस्टर्स के लिए किसी बड़ी सीख से कम साबित नहीं होती हैं। राकेश झुनझुनवाला का जन्म आज ही के दिन यानि 5 जुलाई 1960 को हैदराबाद में हुआ था। उन्होंने अपने निवेशक बनने का सफर महज 5000 रुपए की छोटी रकम के साथ शुरू किया था, और लगातार अपनी समझ और मेहनत के बलबूते अपनी संपत्ति को करीब 50 हजार करोड़ तक पहुंचा दिया। यही वजह है कि लोग उन्हें बिग बुल के नाम से भी जानते थे। आज उनके जन्मदिवस के खास मौके पर चलिए आपको बताते हैं राकेश झुनझुनवाला से जुड़ी खास बातें।

5000 रुपए से किया निवेश शुरू

जब राकेश झुनझुनवाला ने पहली बार शेयर मार्केट की दुनिया में कदम रखा था। उस वक्त उनकी उम्र महज 25 साल थी। उन्होंने साल 1985 में शेयर मार्केट में अपना पहला निवेश 5000 रुपए के साथ शुरू किया था। इस समय में सेंसेक्स 150 अंक के आसपास हुआ करता था। रिपोर्ट्स का यह भी कहना है कि मार्केट में उनका पहला निवेश भी उधार लेकर किया गया था।

टाटा से हुआ लाखों का फायदा

ऐसा कहा जाता है कि राकेश झुनझुनवाला को शेयर मार्केट में पहली सफलता टाटा के शेयर्स से ही मिली थी। साल 1986 के दौरान जब उन्होंने टाटा टी के 5000 शेयर्स खरीदे, तब इन शेयर्स का भाव महज 43 रुपए था। लेकिन केवल 3 महीनों में ही यह शेयर 143 रुपए के भाव पर पहुंच गया, और इस तरह से झुनझुनवाला को लाखों का फायदा हुआ।

कितनी संपत्ति के मालिक थे झुनझुनवाला?

कार्डियक अरेस्ट के कारण 14 अगस्त 2022 को राकेश झुनझुनवाला का निधन हो गया। अपनी मौत के समय बिग बुल कुल 46 हजार करोड़ से भी अधिक की संपत्ति के माली थे। इसके साथ ही उस समय वे भारत के 48वें सबसे अमीर व्यक्ति भी थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT