RBI ने लगाया दो अमेरिकी बैंकों पर प्रतिबंध
RBI ने लगाया दो अमेरिकी बैंकों पर प्रतिबंध  Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

RBI ने लगाया दो अमेरिकी बैंकों पर प्रतिबंध

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। कई बार बैंकों द्वारा कुछ नियमों का उल्लंघन करने पर या बैंक की किसी अन्य गलती के चलते बैंकों के ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में ग्राहकों की परेशानी को मद्देनजर रखते हुए भारत के सभी बैंकों की कमान संभालने वाला भारत का केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) उन बैंकों की कुछ सेवाओं पर रोक लगा देता है। वहीं, अब RBI ने बड़ी कार्रवाई करते हुए दो अमेरिकी बैंकों पर रोक लगा दी है।

दो अमेरिकी बैंकों पर रोक :

दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने दो अमेरिकी बैंकों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है। RBI ने जिन बैंकों पर प्रतिबंध लगाया था, उन बैंको में अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉरपोरेशन और डाइनर्स क्लब बैंक शामिल हैं। इस बारे में जानकारी RBI ने एक बयान जारी कर दी है। इस बयान में कहा गया था कि, 'अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉरपोरेशन और डाइनर्स क्लब को एक मई से नए ग्राहक जोड़ने की अनुमति नहीं है', यानी यह बैंक अब अपने साथ नए ग्राहकों को नहीं जोड़ सकते।

RBI ने क्यों लगाई रोक :

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया है कि, 'अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉरपोरेशन के साथ ही डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल लिमिटेड को एक मई से नए घरेलू ग्राहकों को कार्ड जारी करने से प्रतिबंधित कर दिया है। RBI द्वारा यह रोक इन बैंकों के आंकड़ों और अन्य जानकारी के रखरखाव नियमों का उल्लंघन करने के चलते लगाई गई है। हालांकि, इन आदेशों से इन दोनों ही बैंको की इकाइयों के मौजूदा ग्राहकों पर किसी तरह का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन अब यह बैंक अपने साथ नए ग्राहकों को नहीं जोड़ सकेंगे।'

पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर्स :

बताते चलें, अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉरपोरेशन और डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल लिमिटेड पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर्स हैं और दोनों देश में भुगतान और निपटान प्रणाली कानून 2007 (PSS Act) के तहत कार्ड नेटवर्क के परिचालन के लिए ऑथॉरिज़ेड हैं। RBI द्वारा अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉरपोरेशन और डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल दोनों बैंकों पर लगाई गई यह रोक 23 अप्रैल 2021 से लागू कर दी गई है। RBI का कहना है कि, 'ये इकाइयां भुगतान प्रणाली से जुड़े आंकड़ों और सूचना भंडारण को लेकर निर्देशों का अनुपालन नहीं कर रही थीं।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT