RBI ने जारी की FSR रिपोर्ट
RBI ने जारी की FSR रिपोर्ट Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

RBI ने जारी की FSR रिपोर्ट, साल के निचले स्तर पर पहुंचा ग्रॉस NPA अनुपात

Kavita Singh Rathore

RBI Released FSR Report : रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) देश के सभी बैंकों और वित्तीय संस्थानों पर नज़र रखता है। इसी के साथ जरूरत पड़ने पर RBI द्वारा कई बदलाव भी किए जाते हैं और वह अपनी फाइनेंशियल स्टेबिलिटी रिपोर्ट (FSR) को लेकर भी जानकारी समय-समय पर देता आया है। वहीँ, अब RBI ने गुरुवार को बैंकों के सकल गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (NPA) से जुड़ी जानकारी दी है। इस मामले में RBI ने एक बयान दिया है।

RBI का बयान :

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा गुरुवार को जारी किए गए बयान में कहा था कि, 'बैंकों का सकल NPA अनुपात घटकर साल के निचले स्तर 5% पर आ गया है। इससे बैंकिंग प्रणाली मजबूत तथा अच्छी तरह से पूंजीकृत बनी हुई है।' इस बारे में RBI ने एक वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट (FSR) जारी की है। मुद्रास्फीति को लेकर रिपोर्ट में कहा गया है, 'हालांकि कीमतें ऊंची हैं, लेकिन मौद्रिक नीति की कार्रवाई और आपूर्ति पक्ष के हस्तक्षेप से दबाव कम हो रहा है।' रिपोर्ट के अनुसार इससे वित्तीय प्रणाली की स्थिरता बढ़ रही है।  इस रिपोर्ट के 26वें अंक में रिजर्व बैंक ने कहा है कि,

"वैश्विक अर्थव्यवस्था चुनौतियों का सामना कर रही है और मंदी का खतरा मंडरा रहा है। एक के बाद एक आई कई चुनौतियों के कारण आर्थिक महौल बिगड़ा है और वित्तीय बाजारों में उतार-चढ़ाव बढ़ गया है। भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत वैश्विक चुनौतियों का सामना कर रही है। फिर भी, मजबूत मैक्रोइकॉनॉमिक फंडामेंटल्स और स्वस्थ वित्तीय और गैर-वित्तीय क्षेत्र के बैलेंस शीट अर्थव्यवस्था को ताकत और लचीलापन प्रदान कर रहे हैं।"
RBI वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट

RBI गवर्नर का कहना :

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि, 'केंद्रीय बैंक भारतीय अर्थव्यवस्था के मजबूत मैक्रोइकोनॉमिक फंडामेंटल के बावजूद वैश्विक जोखिमों की क्षमता को समझता है। रिजर्व बैंक और अन्य वित्तीय नियामक भारतीय अर्थव्यवस्था के सर्वोत्तम हित में उचित हस्तक्षेप के माध्यम से हमारी वित्तीय प्रणाली की स्थिरता और सुदृढ़ता सुनिश्चित करने के लिए सतर्क और तैयार हैं।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT