आरबीआई ने फिर बढ़ाई ब्याज दरें
आरबीआई ने फिर बढ़ाई ब्याज दरें Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

आरबीआई ने फिर बढ़ाई ब्याज दरें, जानिए आम आदमी की जेब पर क्या होगा असर?

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। आरबीआई द्वारा हाल ही में रेपो रेट में 50 बेसिस पॉंइंट्स की बढ़ोतरी की गई है। रेपो रेट के बढ़ने से होम लोन की किश्त में भी बढ़ोतरी होगी। जबकि साथ ही एमसीएलआर, बेस रेट, बीपीएलआर से जुड़े पुराने होम लोन पर भी असर देखने को मिलेगा। यह चौथी बार है जब आरबीआई ने लगातार ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। गौरतलब है कि मई महीने से लेकर अब तक रेपो रेट में 190 बेसिस पॉइंट्स की बढ़ोतरी देखी जा चुकी है। चलिए जानते हैं रेपो रेट क्या है? और इसके बढ़ने से आम आदमी की जेब पर क्या असर होगा?

क्या हैं रेपो रेट?

जिस दर पर आरबीआई अन्य बैंकों को लोन देता है उसे रेपो रेट कहा जाता है। रेपो रेट बढ़ोतरी किए जाने पर बैंकों की उधारी की लागत बढ़ जाती है। यानि पहले जिस दर पर बैंकों को आरबीआई से लोन मिलता था वह लेना महंगा हो जाएगा। जिसका असर यह होता है कि बैंक अपने द्वारा दिए जाने वाले लोन को महंगा कर देते हैं। इसके चलते होम लोन और अन्य लोन की किश्त भी बढ़ जाती है। हालांकि यदि अपने बैंक से पर्सनल लोन लिया है तो इसका असर किश्त पर नहीं होगा।

कितना होगा असर?

इसे एक उदाहरण के माध्यम से आप समझ सकते हैं। जैसे मान लीजिए आपने बैंक से 50 लाख का होम लोन लिया था, जिसकी ब्याज दर 8.10 फीसदी थी। 20 साल के लिए मिले इस लोन के लिए आप 42,134 रुपए प्रतिमाह किश्त भरते थे। लेकिन अब नई रेपो रेट के चलते आपको हर महीने 43,708 रुपए किश्त देनी होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT