RBI की गाज़ SBI पर - 1 करोड़ के जुर्माने के साथ की ग्राहक के अकाउंट की जांच
RBI की गाज़ SBI पर - 1 करोड़ के जुर्माने के साथ की ग्राहक के अकाउंट की जांच Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

RBI की गाज़ SBI पर - 1 करोड़ के जुर्माने के साथ की ग्राहक के अकाउंट की जांच

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। भारत में लॉकडाउन के हालातों से लेकर हर तरह की परिस्थिति में बैंक के कार्य निरंतर चलते रहते हैं। इसके बाद भी कई बार बैंक से कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं, जिसके चलते भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा बैंकों पर जुर्माना लगा दिया जाता है और यह सिलसिला पिछले साल से लेकर अब भी जारी है। पिछले दिनों कई बैंको पर जुर्माना लगाने के बाद अब RBI ने देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) पर जुर्माना लगा दिया है। RBI ने कुछ नियमों के उल्लंघन करने के चलते बैंक पर यह जुर्माना लगाया है।

क्यों लगाया RBI ने जुर्माना :

दरअसल, जब भी कोई बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा बनाये गए नियमों का उल्लंघन करता है तो, RBI बिना किसी की अनुमति के उस बैंक पर जुर्माना भी लगा सकता है और उसकी सेवाएं भी रद्द कर सकता है। क्योंकि, भारत के सभी बैंकों की कमान RBI के हाथ में ही होती है। वहीं, अब RBI ने देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) के साथ भी कुछ ऐसा ही किया है। जी हां, RBI ने SBI पर 1 करोड़ रुपये का भारी जुर्माना लगाया है, जो कि, RBI ने नियम तोड़ने के कारण लगाया है। इस मामले में RBI ने विस्तार से जानकारी दी है।

RBI ने की पुष्टि :

RBI ने बैंक पर लगे जुर्माने की पुष्टि करते हुए बताया है कि, 'स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) की ओर से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (फ्रॉड्स क्‍लासिफिकेशन एंड रिपोर्टिंग बाय कमर्शियल बैंक्‍स एंड सेलेक्‍ट फाइनेंशियल इंस्‍टीट्यूशंस) निर्देश 2016 का पालन नहीं करने पर इस जुर्माने की कार्रवाई की गई है।' SBI ने कमर्शियल बैंकों और चुनिंद वित्‍तीय संस्‍थानों की ओर से ग्राहकों के साथ हुई धोखाधड़ी के वर्गीकरण और उनकी रिपोर्टिंग किए जाने के नियमों का उल्‍लंघन किया था। इसलिए यह जुर्माना बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा-47ए (1)(सी) के प्रावधानों के तहत शक्तियों का इस्‍तेमाल करते हुए लगाया गया है। यह कार्रवाई नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है, लेकिन आपको बता दें कि बैंक की ओर से ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर असर नहीं होगा।'

RBI ने की ग्राहक के भी अकाउंट की जांच :

RBI ने बताया है कि, हमारे द्वारा SBI के एक ग्राहक के अकॉउंट की जाँच की गई है। जो SBI द्वारा मेंटेन किया जा रहा है। इस जांच मेंयह बात सामने आई है कि, SBI ने RBI द्वारा जारी निर्देशों के अनुपालन में देरी की है। RBI ने ग्राहक के अकॉउंट के साथ ही उससे संबंधित कॉरेस्‍पॉन्‍डेंस और अन्य बातों की भी सारी जांच की है। SBI की तरफ से खाते में धोखाधड़ी की सूचना RBI को देरी से दी गई। इतना ही नहीं, इसके बाद इस मामले में बैंक को कारण बताओ नोटिस जारी कर पूछा गया कि निर्देशों का पालन नहीं करने पर उस पर जुर्माना क्यों न लगाया जाए?

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT