HDFC Bank quarterly figures
HDFC Bank quarterly figures Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

HDFC पर गिरी RBI की गाज़, लगा भारी जुर्माना

Kavita Singh Rathore

RBI Action on : जब भी कोई बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा बनाये गए नियमों का उल्लंघन करता है तो, RBI बिना किसी की अनुमति के उस बैंक या संस्था के खिलाफ सख्त कदम उठा सकता है। RBI चाहे तो जुर्माना भी लगा सकता है, साथ ही उसकी सेवाएं और लाइसेंस रद्द करने जैसे कदम भी उठा सकता है। RBI कई बैंकों के खिलाफ इस तरह के कदम उठा चुका है। ऐसा इसलिए क्योंकि, भारत के सभी बैंकों और वित्तीय संस्थानों की कमान RBI के हाथों में ही होती है और वह जब चाहे तब बैंकों से जुड़ा कोई भी फैसला ले सकता है। वहीं, अब RBI ने 'हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड' (HDFC Ltd.) के खिलाफ कार्यवाही करते हुए जुर्माना लगा दिया है।

RBI ने लगाया जुर्माना :

दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) सभी बैंकों और ऐसी सभी संस्थाओं पर नियंत्रण रखता है, जहां वित्तीय कार्य होते हैं। इन सभी के लिए कई नियम निर्धारित किये गए हैं। जिनका पालन न होने या किसी अन्य कारण के चलते RBI उन पर जुर्माना लगाता है। RBI ने 'हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड' (HDFC Ltd.) पर राष्‍ट्रीय आवास बैंक (NHB) के कुछ प्रावधानों से जुड़े निर्देशों का पालन न करने पर पांच लाख रुपए का जुर्माना लगा दिया है। इस मामले में रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा कि, 'कंपनी की 31 मार्च, 2022 को वित्तीय स्थिति के आधार पर एनएचबी (NHB) ने कंपनी का सांविधिक निरीक्षण किया था।' इतना ही नहीं RBI ने इस मामले में कंपनी को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है।

RBI के बयान :

RBI ने बयान जारी कर बताया है क‍ि, 'जांच करने पर यह बात सामने आई है कि, कंपनी 2019-20 के दौरान कुछ जमाकर्ताओं की पर‍िपक्‍व जमा राशि को उनके घोष‍ित बैंक खातों में ट्रांसफर नहीं कर सकी।' बयान की मानें तो, RBI के कारण बताओ नोटिस जारी करने के बाद ही कंपनी ने बैंक पर जुर्माना लगाया गया। RBI ने नोटिस में कहा कि, 'कंपनी के जवाब पर विचार करने के बाद, रिजर्व बैंक इस नतीजे पर पहुंचा कि प्रावधानों को नहीं मानने का आरोप पर्याप्त है और उसपर जुर्माना लगाया जाना चाहिए।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT