RBI ने एक साथ 8 सहकारी बैंकों पर लगाया जुर्माना
RBI ने एक साथ 8 सहकारी बैंकों पर लगाया जुर्माना Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

RBI ने एक साथ 8 सहकारी बैंकों पर लगाया जुर्माना

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। भारत में लॉकडाउन के हालातों से लेकर हर तरह की परिस्थिति में बैंक के कार्य निरंतर चलते रहते हैं। इसके बाद भी कई बार बैंक से कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं, जिसके चलते भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा बैंकों पर जुर्माना लगा दिया जाता है और यह सिलसिला पिछले साल से लेकर अब भी जारी है। पिछले दिनों कई बैंकों पर जुर्माना लगाने के बाद अब RBI ने एक साथ 8 सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगा दिया है। RBI ने कुछ नियमों के उल्लंघन करने के चलते इन बैंक पर यह जुर्माना लगाया है।

क्यों लगाया RBI ने जुर्माना :

दरअसल, जब भी कोई बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा बनाये गए नियमों का उल्लंघन करता है तो, RBI बिना किसी की अनुमति के उस बैंक पर जुर्माना भी लगा सकता है और उसकी सेवाएं भी रद्द कर सकता है। क्योंकि, भारत के सभी बैंकों की कमान RBI के हाथ में ही होती है। वहीं, अब RBI ने देश के 8 सहकारी बैंकों के साथ भी कुछ ऐसा ही किया है। जी हां, RBI ने नियामकीय अनुपालन में कमियों के चलते 8 सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगा दिया है। इस मामले में RBI ने विस्तार से जानकारी दी है।

RBI ने दी जानकारी :

RBI ने जानकारी देते हुए बताया है कि, 'एसोसिएट को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, सूरत (गुजरात) पर 'निदेशकों, रिश्तेदारों एवं फर्मों/संस्थाओं, जिनमें वे रुचि रखते हैं, को ऋण और अग्रिम' और 'अपने ग्राहक को जानो (केवाईसी)' पर मास्टर निर्देशों का अनुपालन नहीं करने के लिए चार लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता कोष योजना, 2014 के कुछ मानदंडों के उल्लंघन के लिए वराछा सहकारी बैंक लिमिटेड, सूरत पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। मोगवीरा को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, मुंबई पर केवाईसी मानदंडों से संबंधित कुछ निर्देशों का पालन न करने के लिए दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।'

कितना लगाया जुर्माना :

RBI द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, RBI ने

  • पालघर के वसई जनता सहकारी बैंक पर दो लाख रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया गया है।

  • राजकोट पीपल्स को-ऑपरेटिव बैंक, राजकोट पर 'निदेशकों, रिश्तेदारों और फर्मों/संस्थाओं पर ऋण और अग्रिम' के निर्देशों के उल्लंघन करने के चलते एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

  • RBI ने भद्राद्री को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक पर दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

  • जम्मू सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, जम्मू और जोधपुर नागरिक सहकारी बैंक पर एक-एक लाख का जुर्माना लगाया गया।

RBI का कहना :

RBI ने कहा कि, 'जुर्माना नियामकीय अनुपालन में कमियों पर आधारित है और यह बैंकों द्वारा अपने संबंधित ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर सवाल नहीं खड़ा करता है।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT