लगातार 9वीं बार RBI ने रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में नहीं किया बदलाव
लगातार 9वीं बार RBI ने रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में नहीं किया बदलाव Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

लगातार 9वीं बार RBI ने रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में नहीं किया बदलाव

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। देश में पिछले साल काफी आर्थिक मंदी का माहौल रहने के बाद इस साल अब अर्थव्यवस्था में हल्का फुल्का सुधार देखने को मिला है। वैसे तो भारत का केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) समय-समय पर जरूरत को देखते हुए रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में बदलाव करता रहता है, लेकिन इस बार भी लगातार 9वीं बार RBI ने रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट दोनों में ही कोई बदलाव नहीं किया है। इस बारे में जानकारी मौद्रिक नीति समिति की समीक्षा बैठक के बाद RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने दी है।

RBI ने बताया :

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज मौद्रिक नीति समिति (MPC) की 3 दिवसीय समीक्षा बैठक के बाद बताया कि, 'रेपो रेट 4% और रिवर्स रेपो रेट 3.35% पर ही स्थिर रहेगी। इसके अलावा MSF रेट 4.25% पर और बैंक रेट में बिना बदलाव के 4.25% पर स्थिर है।' दरों में कोई बदलाव ना करने का फैसला लेते हुए महंगाई की मार झेल रहे भारतीयों के लिए यह RBI के तोहफे से कम नहीं है। हालांकि, इससे पहले RBI ने मई 2020 में रेपो रेट को घटाया था और रेपो रेट का यह लेवल 2001 अप्रैल के बाद सबसे निचला लेवल है।

क्या होता है रेपो रेट, रिवर्स रेपो रेट ?

रेपो रेट :

भारत का रिजर्व बैंक (RBI) जिस दर पर कमर्शियल बैंकों सहित दूसरे बैंकों को लोन देता है उस डर को रेपो रेट या रेपो दर कहा जाता है। यदि रेपो रेट कम होती है तो, इसका मतलब सीधा मतलब यह होता है कि, बैंक से मिलने वाले सभी तरह के लोन सस्ते हो जाते हैं। साथ ही इससे ग्राहकों के जमा धन राशी पर ब्याज दर में भी बढ़ोतरी हो जाती है।

रिवर्स रेपो रेट :

बता दें, बैंकों को उनकी ओर से रिजर्व बैंक (RBI) में जमा धन पर जिस रेट पर ब्याज मिलता है, उसे रिवर्स रेपो रेट कहते हैं। बैंकों के पास जो अतिरिक्त कैश होता है उसे रिजर्व बैंक के पास जमा करा दिया जाता है। इस पर बैंकों को ब्याज भी मिलता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT