RBI prohibits HDFC Bank to launch New Digital and issue New Credit Cards
RBI prohibits HDFC Bank to launch New Digital and issue New Credit Cards Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

RBI का HDFC Bank बैंक को लेकर बड़ा फैसला, कुछ सेवाओं पर लगी रोक

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। कई बार बैंक की तकनीकी समस्या के चलते बैंको की प्रोसेस में रूकावट आजाती हैं। जिससे बैंक के ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। ग्राहकों की परेशानी को मद्देनजर रखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) उन बैंकों की कुछ सेवाओं पर रोक लगा देता है। ऐसे ही एक प्राइवेट सेक्टर के बैंक HDFC Bank की कुछ सेवाओं पर भी RBI ने रोक लगा दी है।

HDFC Bank पर RBI की रोक :

दरअसल, पिछले दो साल में ऐसा तीसरी बार हुआ है जब HDFC Bank के ग्राहकों को परेशानी उठाना पड़ी हो। हालांकि, यह समस्या ऑनलाइन होने के कारण तकनीकी खराबी के चलते आती है, परंतु फिर भी रिज़र्व बैंक (RBI) ने HDFC Bank के नए डिजिटल लॉन्च और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी है। हालांकि, यह रोक सिर्फ कुछ समय के लिए अस्थायी रूप से लगायी गई है। इसके अलावा RBI ने HDFC बैंक के बोर्ड से इस बारे में जानकारी जुटाने को भी कहा है कि, वह पता करें कि, आखिर ऐसी तकनीकी खराबी बार-बार कैसे आ रही है और इसका जिम्मेदार कौन है।

  • पहली बार यह समस्या दिसंबर 2019 में सामने आई थी।

  • हाल ही में यह समस्या 21 नवंबर 2020 को आई थी।

RBI ने जारी किये बैंक को आदेश :

बताते चलें, हाल ही में HDFC बैंक में कुछ तकनीकी खराबी आने के कारण बैंक की गतिविधियों में समस्या आ रही थी। जिसकी वजह से ग्राहकों को परेशान होना पड़ा था। इसलिए ही RBI ने रोक लगते हुए बैंक को आदेश जारी किए हैं। बता दें, HDFC बैंक में इस तकनीकी खराबी आने से प्राइमरी डेटा सेंटर में पावर फेल्योर है। पहले ही इस तरह की समस्या को देखते हुए RBI ने बैंक से डिटेल्स मांगी। जिससे बैंक का ATM ऑपरेशंस, कार्ड्स और UPI लेन-देन प्रभावित न हो।

RBI का आदेश ?

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने HDFC बैंक पर रोक लगते हुए आदेश दिए है कि, 'फिलहाल HDFC बैंक डिजिटल 2.0 के तहत अपने सभी डिजिटल बिजनेस जेनरेटिंग गतिविधियों के लॉन्च को रोक दे। साथ ही बैंक के उन सभी प्रस्तावित बिजनेस पर भी रोक लगाई जाती है, जिसमें इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होना है। इसके अलावा बैंक अभी नए क्रेडिट कार्ड भी जारी नहीं कर सकता है। जब बैंक की तरफ से सभी संबंधित नियामकीय अनुपालन को पूरा कर लिया जाएगा, ये सभी प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे।'

HDFC बैंक का कहना :

HDFC बैंक ने कहा है कि, 'इस कार्रवाई से बैंक के संचालन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बैंक के क्रेडिट कार्ड और डिजिटल बैंकिंग सेवाओं के संचालन पर RBI के इस फैसले का कोई असर नहीं पड़ेगा। HDFC बैंक के पास देशभर के 2,848 कस्बों/शहरों में 15,292 ATM हैं।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT