RBI ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया को PCA से बाहर निकाला
RBI ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया को PCA से बाहर निकाला Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

RBI ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया को PCA से बाहर निकाला

Kavita Singh Rathore

Central Bank of India : जब भी कोई बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा बनाये गए नियमों का उल्लंघन करता है तो, RBI बिना किसी की अनुमति के उस बैंक के खिलाफ सख्त कदम उठाते हुए बैंक पर जुर्माना लगा सकता है, साथ ही उसकी सेवाएं भी रद्द कर सकता है। क्योंकि, भारत के सभी बैंकों की कमान RBI के हाथों में ही होती है। वहीं, अब RBI ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया को PCA (prompt corrective action) फ्रेमवर्क यानी त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई से बाहर निकालने का फैसला किया है।

RBI ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया को निकला PCA से बाहर :

चूंकि, सभी बैंकों की भागदौड़ भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के हाथ में होती है। इसलिए, RBI ने बड़ा फैसला लेते हुए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया को PCA (prompt corrective action) फ्रेमवर्क से बाहर निकाल दिया है। इस बारे में बैंक ने ट्वीटर पर घोषणा कर जानकारी दी है। बता दें, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया को साल 2017 में PCA के दायरे में रखा गया था।बैंक द्वारा RBI को लिखित में भरोसा दिलाया गया था कि, 'वह सभी नियमों का पालन करेगा। वह मिनिमम रेगुलेटरी कैपिटल, नेट NPA और लेवरेज रेशियों को दायरे में रखेगा। इन सब के बाद RBI ने यह फैसला लिया था।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की प्रेस रिलीज :

बताते चलें, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया PCA के दायरे में लाए गए सभी बैंकों में आखिरी ही बचा बैंक था। जिसे अब बाहर कर दिया गया है। इस मामले में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा ट्वीटर पर एक प्रेस रिलीज जारी की गई है। जिसके बताया गया है कि,

'बोर्ड फॉर फाइनेंशियल सुपरविजन ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के प्रदर्शन का रिव्यू किया है। रिव्यू के दौरान यह पाया गया कि वित्त वर्ष 2021-22 में बैंक ने सभी नियमों का पालन किया और किसी भी पीसीए पारामिटर की अवहेलना नहीं की गई। बैंक ने रेगुलेटर संबंधी नियमों को हमेशा मानने का लिखित भरोसा दिया है। सेंट्रल बैंक ने अपने स्ट्रक्चरल और सिस्टमैटिक विकास का भरोसा दिया है। इन बदलाव वाले उपायों से उसे नियमन संबंधी परेशानी नहीं होगी।'
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

यह बैंक भी थे इस लिस्ट में :

जानकारी के लिए बता दें, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इंडियन ओवरसीज बैंक, यूको बैंक और IDBI बैंक को भी PCA फ्रेमवर्क में डाला था और बाद में इन बैंकों को 2021 में इस लिस्ट से निकाल लिया गया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT