Reliance Jio will entry in smart electricity meter market
Reliance Jio will entry in smart electricity meter market Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

स्मार्ट इलेक्ट्रिसिटी मीटर के बाजार जल्द होगी में Reliance Jio की एंट्री

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली टेलिकॉम कंपनी Reliance Jio लांचिंग के समय से अपने ग्राहकों को काफी आकर्षक सर्विस प्रदान करती आई है। कई खास सेवाओं के चलते ही कंपनी ने कई इस्तिहास रचे हैं। चाहे वो 13-14 बड़ी कंपनियों से निवेश पाकर रहे हो या अपने ग्राहको और मार्किट कैप से। कंपनी अब तक अपने Jio प्लेटफॉर्म और रिलायंस रिटेल के माध्यम से कई अरब डॉलर का निवेश हासिल कर चुकी हैं। वहीं अब कंपनी की तैयारी अब स्मार्ट इलेक्ट्रिसिटी मीटर के बाजार में उतरने की है। जबकि हाल ही में कंपनी ने मैन्युफैक्चरिंग सैक्टर में एंट्री करने की बात की थी।

स्मार्ट इलेक्ट्रिसिटी मीटर के बाजार में Reliance Jio की एंट्री :

आज Reliance ग्रुप एक ऐसा ग्रुप बन चुका है कि कोई भी कंपनी अपने साथ Reliance का नाम जोड़ने में गर्व महसूस करेगी। क्योंकि, इस ग्रुप का विस्तार लॉकडाउन से भी पहले से लगातार हो रहा है। इसी बीच अब कंपनी ने जल्द ही अपने स्मार्ट इलेक्ट्रिसिटी मीटर के बाजार में उतरने की जानकारी दी है। इस बाजार में उतरने के लिए कंपनी मीटर डाटा, कम्युनिकेशन कार्ड, टेलीकॉम और क्लाउड होस्टिंग सेवाएं पावर होस्टिंग कंपनियों को प्रदान करेगी।

स्मार्ट मीटरिंग बाजार में होगा रिलायंस का राज :

खबरों के अनुसार, कंपनी अब स्मार्ट इलेक्ट्रिसिटी मीटर के बाजार में उतरने के बाद अपनी सर्विस के तहत मीटर डेटा कलेक्शन, कम्युनिकेशन कार्ड, टेलीकॉम और क्लाउड होस्टिंग जैसी चीजें सर्विस प्रदान करेगी। जबकि, कंपनी अपने Jio प्लेटफाॅर्म के द्वारा क्लाउड कंप्यूटिंग, डेटा एनालिटिक्स, AI और मशीन लर्निंग जैसी खास नेक्सट-जेन टेक्नोलाॅजी का विकास कर रही है। अब वो दिन दूर नहीं होगा जब रिलायंस का राज स्मार्ट मीटरिंग बाजार पर भी चलेगा। बता दें, कंपनी ने अपने एडवांस्ड मीटरिंग इंफ्रा (AMI) बिजनेस की पेशकश इलेक्ट्रिसिटी स्मार्ट मीटरिंग प्रोग्राम के समय की है। यह इस सेक्टर का दुनिया का सबसे बड़ा प्रोग्राम माना जाता है।

क्या है स्मार्ट मीटर ?

स्मार्ट मीटर एक ऐसा मीटर होता है, जिससे बिजली का इस्तेमाल करने के लिए आपको उसे रिचार्ज करने की आवश्यकता होती है। बिना रिचार्ज के यह काम नहीं करेगा। यदि ठीक आपके फोन की तरह ही काम करता है। जिस प्रकार फोन रिचार्ज करने पर ही काम करता है, ठीक उसी प्रकार यह मीटर भी रिचार्ज करने पर बिजली का इस्तेमाल करने देता है। रिचार्ज खत्म होते ही घर की बिजली भी चली जाएगी जाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT