Nita Ambani
Nita Ambani Raj Express
व्यापार

रिलायंस रिटेल ने हैदराबाद में खोला अपना पहला स्वदेश स्टोर,कारीगरों को मिला आय नया जरिया

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • भारतीय कलाओं व शिल्प को समर्पित है रिलायंस स्वदेश स्टोर, कलाकारों को देगा सहारा

  • स्टोर में पारंपरिक कलाकारों, कारीगरों और शिल्पकारों के उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे

राज एक्सप्रेस। रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक-अध्यक्ष और एशिया के सबसे बड़े कारोबारी मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी ने तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में रिलायंस रिटेल के पहले स्टोर स्वदेश का उद्घाटन किया। यह स्वदेशी स्टोर हैदराबाद के जुबली हिल्स में 20000 वर्ग फुट के क्षेत्र में खोला गया है। इस स्टोर के बारे में नीता अंबानी ने कहा कि इस स्टोर से स्थानीय लकारीगरों और शिल्पकारों को आमदनी अर्जित करने का मौका मिलेगा। स्थानीय गारीगरों और शिल्पकारों के बनाए हस्तशिल्प इस स्टोर में बिक्री के लिए प्रदर्शित किए जाएंगे।

कलाओं-शिल्प को वैश्विक स्तर पर ले जाने की पहल

नीता अंबानी ने कहा स्वदेश स्टोर का उद्देशय भारत की सदियों पुरानी कलाओं और शिल्प परंपरा को वैश्विक स्तर पर ले जाना है। आप इस स्टोर से पारंपरिक कलाकारों और कारीगरों के उत्पाद व शिल्प खरीद सकते हैं। नीता अंबानी ने कहा कि यह स्टोर देश की सदियों पुरानी कला को दुनिया के सामने रखने का मंच तो है ही, साथ ही यह कारीगरों और शिल्पकारों के लिए आमदनी का जरिया भी है। स्वदेश स्टोर में हस्त शिल्प के अलावा हस्त निर्मित खाद्य वस्तुएं व कपड़े जैसे उत्पाद भी आप खरीद सकते हैं।

पारंपरिक कला और कारीगरों को बचाने की पहल

उद्घाटन के अवसर पर रिलायंस फाउन्डेशन की अध्यक्ष नीता अंबानी ने कहा कि स्वदेश भारत की पारंपरिक कला और कारीगरों को बचाने और उन्हें वित्तीय सहयोग देने की एक पहल है। यह हमारे कुशल कारीगरों और शिल्पकारों के लिए सम्मान के साथ जीविका चलाने का साधन बनेगा। कारीगर और शिल्पकार देश का गौरव हैं, हालांकि कालक्रम में आज वे मुफलिसी का शिकार हो गए हैं। स्वदेश के माध्यम से हमने प्रयास किया है कि हम उन्हें वैश्विक पहचान दिलाने की कोशिश करेंगे, जो कि वास्तव में उनका हक है।

यूरोप अमेरिका में भी खोले जाएंगे स्टोर

नीता अंबानी ने कहा कि हम अगले दिनों में भारत के साथ अमेरिका और यूरोपीय देशों में भी स्वदेश का विस्तार करने का प्रयास करेंगे। उल्लेखनीय है कि मुंबई में हाल ही में लॉन्च हुए नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर (एनएमएसीसी) में स्वदेश एक्सपीरियंस जोन बनाया गया है, जहां लोग कारीगरों को काम करते हुए देख सकते हैं, उनसे बातचीत कर सकते हैं और खरीददारी कर सकते हैं। यह शिल्पकारों से उनकी कला के दीवानों को मिलाने की अनुपम पहल है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT