रिलायंस रिटेल ने किया बेहतरीन प्रदर्शन
रिलायंस रिटेल ने किया बेहतरीन प्रदर्शन Raj Express
व्यापार

रिलायंस रिटेल ने किया जबर्दस्त प्रदर्शन, आईटीसी, डीमार्ट, एचयूएल को पीछे छोड़ा

Author : Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • रिलायंस रिटेल ने इस साल 3 लाख करोड़ रुपए की रिकार्ड बिक्री की है

  • रिलायंस रिटेल का आकार एवेन्यू सुपरमार्ट से 5 गुना से ज्यादा हुआ

  • एवेन्यू सुपरमार्ट ने दिसंबर तक नौ माह में 56,983 करोड़ बिक्री की

राज एक्सप्रेस । रिलायंस रिटेल ने हाल ही में जारी तिमाही नतीजों में शानदार आंकड़े पेश किए हैं। रिलायंस रिटेल ने जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुए अपने प्रमुख प्रतियोगियों को पीछे छोड़ दिया है। रिलायंस रिटेल ने इस साल 3 लाख करोड़ रुपये की रिकार्ड बिक्री करते हुए इस सेगमेंट में पहले से मौजूद दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। रिलायंस रिटेल ने बिक्री के मामले में हिंदुस्तान यूनीलीवर, डी'मार्ट, नेस्ले, ब्रिटानिया, टाटा कंज्यूमर और गोदरेज कंज्यूमर जैसी देश की सबसे बड़ी कंपनियों को बहुत पीछे छोड़ दिया है।

रिलायंस रिटेल के आकार का ठीक-ठीक अंदाजा इस तथ्य से लगाना ज्यादा आसान है कि लिस्टेड रिटेल कंपनियों में रिलायंस रिटेल का आकार सबसे मूल्यवान लिस्टेड रिटेल कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट के आकार से 5 गुना ज्यादा है। एवेन्यू सुपरमार्ट ने दिसंबर 2023 को समाप्त नौ माह में 56,983 करोड़ रुपये की बिक्री की है। देश की कई ब्रोकरेज फर्मों ने रिलायंस रिटेल का मूल्य लगभग 110 बिलियन डॉलर आंका है, जो इसे आईटीसी और एचयूएल जैसे एफएमसीजी दिग्गजों से बड़ा बनाता है। आईटीसी का मार्केट कैप वर्तमान में 66 अरब डॉलर है, जबकि हिंदुस्तान यूनीलीवर का 62 बिलियन डॉलर।

वित्तवर्ष 2023-24 के चौथे तिमाही नतीजों के बाद आईसीआईसीआई सिक्यूरिटीज ने रिलायंस रिटेल का मूल्य 108 बिलियन डॉलर आंका है, जो इसकी बिक्री का तीन गुना है। इस हिसाब से ब्रोकरेज ने रिलायंस रिटेल के शेयर की कीमत 1,332 रुपये प्रति शेयर आंकी है। रिलायंस रिटेल की मौजूदगी हाल के दिनों में तेजी से बढ़ती दिखाई दे रही है। इसकी मार्जिन में लगातार सुधार देखने को मिल रहा है। इसे देखते हुए कई ब्रोकरेज फर्मों का अनुमान है कि अगले दो-तीन सालों में इसमें महत्वपूर्ण मजबूती देखने को मिल सकती गहै।

डिस्क्लेमर: राजएक्सप्रेस.कॉम अपने पाठकों को निवेश की सलाह नहीं देता। इस विश्लेषण में जो अनुमान लगाए गए हैं, वे विशेषज्ञों की राय पर आधारित हैं। उससे राजएक्सप्रेस.कॉम का सहमत होना जरूरी नहीं है। शेयर बाजार अत्यन्त जोखिम वाला क्षेत्र है। निवेश से जुड़ा कोई भी निर्णय अपने निवेश सलाहकार की राय से ही लें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT