Mukesh Ambani
Mukesh Ambani Raj Express
व्यापार

JFSL का बीमा कारोबार संभालने के लिए रिलायंस ने इंश्योरेंस सेक्टर के दिग्गजों के साथ शुरु की बातचीत

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • कॉर्न फेरी और सेपेंसर स्टुआर्ट आईएनसी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ इस संबंध में की बातचीत

  • जेएफएस बीमा क्षेत्र में उतरेगी और जीवन बीमा, जनरल इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट उपलब्ध कराएगी

राज एक्सप्रेस। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (जेएफएस) के बीमा व्यवसाय की मजबूत शुरुआत के लिए सहयोगी की तलाश में वैश्विक और घरेलू स्तर पर बीमा क्षेत्र के दिग्गजों के साथ चर्चा शुरू कर दी है । खबर है कि रिलायंस के अधिकारियों ने इस संबंध में हाल ही में कई कंपनियों से मुलाकात की है, ताकि जीवन, स्वास्थ्य और सामान्य बीमा क्षेत्रों की शीर्ष प्रतिभाओं की तलाश की जा सके। उल्लेखनीय है कि सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने ऐलान किया था कि जेएफएसएल जल्दी ही मजबूती के साथ बीमा क्षेत्र में प्रवेश करेगी।

अंबानी ने एजीएम की थी बीमा क्षेत्र में प्रवेश की योजना

ब्लूमबर्ग ने सूत्रों के हवाले से बताया कि कोर्न फेरी और स्पेंसर स्टुअर्ट इंक उन कंपनियों में से हैं, जिन्होंने मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले समूह के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की है। सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज की 46वीं वार्षिक आम बैठक में अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने ऐलान किया था कि जेएफएस बीमा क्षेत्र में प्रवेश करेगी। बताया जाता है कि साझेदारों के साथ की जा रही बातचीत में, प्रासंगिक उत्पाद बनाने और ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रिडिक्टिव डेटा एनालिटिक्स के उपयोग पर चर्चा की गई।

दुनिया का सबसे बड़ा वित्तीय प्लेटफार्म बनेगी जेएसएल

अंबानी ने एजीएम में ऐलान किया था कि रिलायंस ने दुनिया के सबसे अधिक पूंजी वाले वित्तीय सेवा प्लेटफार्मों बनाने के लिए 1,20,000 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ जेएफएस की शुरूआत की गई है। अंबानी ने कहा जेएफएस को अपने उत्पाद बेचने के लिए जियो के 450 मिलियन मोबाइल फोन ग्राहकों का भी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा, जेएफएस की योजना 1.42 अरब भारतीयों के लिए वित्तीय सेवाओं को लोकतांत्रिक बनाने की है। ताकि लोगों को किफायती, नए और सहज उत्पादों और सेवाओं तक पहुंच मिल सके।

ब्लैकरॉक के साथ संयुक्त उद्यम स्थापित करने की घोषणा

जेएफएस ने हाल ही में म्यूचुअल फंड कारोबार के लिए ब्लैकरॉक के साथ एक संयुक्त उद्यम की घोषणा की है। ब्लैकरॉक दुनिया की सबसे बड़ी संपत्ति प्रबंधन कंपनी है, जो शानदार ट्रैक रिकॉर्ड के साथ 11 ट्रिलियन डॉलर से अधिक की संपत्ति का प्रबंधन करती है। आरआईएल एजीएम में ब्लैकरॉक के चेयरमैन और सीईओ लैरी फिंक ने भी अपनी बात रखी थी। उन्होंने कहा था कि हमें देश के परिसंपत्ति प्रबंधन उद्योग में विकास की अपार संभावनाएं दिखाई देती हैं। ब्लैकरॉक के सीईओ ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि जारी रहेगी और प्रौद्योगिकी डिजिटल समावेशन को आगे बढ़ाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT