RBI
RBI Raj Express
व्यापार

रिजर्व बैंक ने सेविंग बॉन्ड पर आज से लागू की 8.05 फीसदी ब्याज दर, इस योजना में निवेश पर मिलेगा बेहतर लाभ

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने जुलाई रिव्यू में फ्लोटिंग रेट सेविंग बॉन्ड्स (2020) की ब्याज दर को बढ़ा दिया है। नई ब्याज दर शनिवार एक जुलाई, 2023 से लागू हो गई है। आरबीआई के सेविंग बॉन्ड्स पर ब्याज दर को 7.35 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.05 प्रतिशत कर दिया गया है। आरबीआई की ओर से जारी किए जाने वाले ये बॉन्ड्स सरकारी छोटी बचत योजना नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट से लिंक होते हैं। सरकार की ओर से अप्रैल-जून तिमाही में एनएससी की ब्याज दरों को 0.60 प्रतिशत बढ़ाकर 7.70 प्रतिशत कर दिया गया था। इस कारण फ्लोटिंग रेट सेविंग बॉन्ड्स (2020) पर आरबीआई को ब्याज दर को बढ़ाकर 8.05 प्रतिशत कर दिया है।

सुरक्षित निवेश का अच्छा विकल्प

बता दें, आरबीआई के फ्लोटिंग रेट सेविंग बॉन्ड्स (2020) पर ब्याज हमेशा 0.35 प्रतिशत अधिक होती है। जब भी एनएससी की ब्याज दरों में बदलाव किया जाता है, तो एनएससी पर मिलने वाली ब्याज दर से 0.35 अधिक ही इसका ब्याज होता है। रिजर्व बैंक की ओर से सेविंग बॉन्ड की ब्याज दरों का रिव्यू हर छिमाही में किया जाता है। अब अगला आरबीआई की फ्लोटिंग रेट का रिव्यू एक जनवरी, 2024 होगा। आरबीआई के फ्लोटिंग रेट सेविंग बॉन्ड ऐसे निवेशकों के लिए अच्छा विकल्प है, जो अधिक सुरक्षित निवेश का मौका तलाश रहे हैं।

न्यूनतम एक हजार, अधिकतम की कोई सीमा नहीं

इसमें कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। साथ ही एचयूएफ के जरिए निवेश किया जा सकता है। इन बॉन्ड्स में 1000 रुपये से निवेश कर सकते हैं और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। इसमें ब्याज का भुगतान निवेश की हर छिमाही पर किया जाता है। फ्लोटिंग रेट सेविंग बॉन्ड पर सात साल का लॉक-इन पीरियड होता है। इस दैरान केवल उन्हीं निवेशकों को पैसा निकालने की इजाजत होती है जिनकी आयु 60 वर्ष या उससे अधिक होती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT