Retail inflation
Retail inflation Raj Express
व्यापार

Retail inflation : लोगों को महंगाई से मिली राहत, जनवरी में 5.10% पर आया रिटेल इंफ्लेशन

Author : Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • जनवरी माह में खुदरा महंगाई का आंकड़ा उम्मीद के अनुरूप है

  • यह खुदरा महंगाई का पिछले तीन माह का सबसे निचला स्तर है

  • दिसंबर 2023 में कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स इन्फ्लेशन 5.69 % पर थी

राज एक्सप्रेस। देश में खुदरा महंगाई दर जनवरी में घटकर 5.10 फीसदी के स्तर पर आ गई है। यह पिछले तीन महीनों का सबसे निचला स्तर है। इसके पहले दिसंबर 2023 में कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (सीपीआई) इन्फ्लेशन 5.69 फीसदी पर थी। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों में महंगाई के मोर्चे पर आम लोगों को राहत मिली है। चालू साल के जनवरी माह में देश की खुदरा महंगाई दर घटकर 5.10 फीसदी के स्तर पर आ गई है। यह पिछले तीन माह का सबसे निचला स्तर है। इसके पहले दिसंबर 2023 में कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (सीपीआई) इन्फ्लेशन 5.69 फीसदी के स्तर पर थी।

जनवरी महीने का खुदरा महंगाई का आंकड़ा उम्मीद के अनुरूप ही है। आर्थिक विशेषज्ञों ने उम्मीद जताई थी कि 2024 के पहले महीने में कीमतें सालाना आधार पर 5.09 फीसदी बढ़ सकती है। अभी कुछ दिन पहले ही भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने लगातार छठी बार ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करते हुए रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर बरकरार रखा गया है। इस बीच महंगाई के मोर्चे पर आम लोगों को राहत मिलती दिख रही है। अगस्त 2023 में मुद्रास्फीति 6.83 फीसदी के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई थी।

खाने-पीने की चीजों की कम कीमतों के कारण खुदरा मुद्रास्फीति में गिरावट देखने को मिली है। जनवरी महीने में कंज्यूमर फूड प्राइस इंडेक्स 8.3 फीसदी पर है। यह दिसंबर 2023 से 0.7 प्रतिशत कम है। सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक को यह सुनिश्चित करने का काम सौंपा है कि खुदरा महंगाई 2 फीसदी के घट-बढ़ के साथ 4 फीसदी पर बनी रहे। सब्जियों की कीमतों में जनवरी में 4.2 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। जबकि फलों के दाम पिछले महीने के मुकाबले जनवरी में 2 फीसदी कम हुए हैं। कुल मिलाकर, फूड इन्फ्लेशन दिसंबर 2023 में 9.53 फीसदी से कम होकर 8.30 फीसदी पर आ गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT