Reliance Industries Market Cap
Reliance Industries Market Cap Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

RIL एक हफ्ते में दूसरा रिकॉर्ड तोड़ कर बनी पहली भारतीय कंपनी

Author : Kavita Singh Rathore

हाइलाइट्स :

  • RIL ने तोड़ा एक हफ्ते में दूसरा रिकॉर्ड

  • 10 लाख करोड़ रुपए पहुंची कंपनी की मार्केट कैप

  • कंपनी के शेयर में तेजी से मार्केट कैप में हुई बढ़ोत्तरी

  • 9 लाख करोड़ रुपए का आंकड़ा 18 अक्टूबर को छुआ

  • आकर्षक वैल्यूएशन वाली टॉप-5 कंपनियां

राज एक्सप्रेस। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने एक हफ्ते में दूसरा रिकॉर्ड तोड़ दिया है। RIL कंपनी ने यह रिकॉर्ड अपनी मार्केट केपिटल को बढ़ा कर तोड़ा है। RIL की मार्केट केपिटल बढ़ कर 10 लाख करोड़ रुपए हो गई है। इतना ही नहीं इस मार्केट कैप से कंपनी देश की पहली 10 लाख करोड़ रुपए मार्केट कैप वाली कंपनी बन गई है।

शेयर में तेजी से मार्केट कैप में हुई बढ़ोत्तरी :

गुरूवार मतलब आज रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) कंपनी के शेयर में 0.7% का उछाल आया है, जिससे कंपनी की वैल्यूएशन में 5 हजार करोड़ रुपए की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। जानकारी के लिए बता दें कि, बुधवार को यह वैल्यूएशन 9 लाख 95 हजार करोड़ रुपए था। इस तरह की वैल्यूएशन से कंपनी इस अमाउंट को ब्रेक करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है। कंपनी ने 9 लाख करोड़ रुपए का आंकड़ा 18 अक्टूबर को छुआ था। हालांकि कंपनी ने एक हफते में दूसरा रिकॉर्ड मंगलवार को 9.5 लाख करोड़ रुपए के मार्केट कैप के आंकड़े को छू कर ही तोड़ दिया था।

RIL ने निवेशकों को रिटर्न दिया :

रिलायंस (RIL) कंपनी के शेयर 0.7% बढ़त के साथ 1569.75 रुपए पर बंद हुए। इसका फायदा रिलायंस के निवेशकों को हुआ क्योंकि कंपनी ने अपने निवेशकों को इस साल 40% रिटर्न दिया। वहीं कंपनी के ब्रोकरेज फर्मों की रेटिंग भी बढ़ी है। रिलायंस का टेलीकॉम बिजनेस भी लगातार फायदे में चल रहा है। बल्कि यह कहे Jio के आने से अन्य टेलिकॉम कंपनियां बुरी तरह घाटे में चली गई है। टेलिकॉम सेक्टर में फायदे के चलते ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में पिछले कुछ दिनों से लगातार तेजी बनी नजर आई है।

6 प्रमुख एनर्जी कंपनियों के क्लब में भी शामिल :

रिलायंस (RIL) कंपनी इस फायदे के चलते ही एनर्जी सेक्टर की दुनिया की प्रमुख 6 कंपनियों के एलीट क्लब में शामिल हो गई हैं। इस ख़िताब से कंपनी अब दुनिया की छठे नंबर की सबसे बड़ी लिस्टेड तेल कंपनी कहलाएगी। अगर मार्केट कैप के आंकड़ों पर नजर डालें तो रिलायंस ने ब्रिटिश कंपनी BP को भी इस मामले में पीछे छोड़ दिया है। बताते चलें कि, वर्तमान में रिलायंस की मार्केट कैप 10 लाख करोड़ रुपए (अमेरिकी करेंसी में 140 अरब डॉलर ) हो गई है। वहीं बीपी कंपनी की मार्केट कैप 128 अरब डॉलर है। इस मामले में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 290 अरब डॉलर मार्केट कैप के साथ पहले नंबर पर अमेरिका की एक्सॉन मोबिल कंपनी रही है।

वैल्यूएशन में टॉप-5 कंपनियों के नाम और उनका मार्केट कैप (रुपए में) :

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) -10 लाख करोड़ रुपए

  • टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) - 7.80 लाख करोड़ रुपए

  • हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंशियल कॉरपोरेशन (HDFC) बैंक - 6.97 लाख करोड़ रुपए

  • हिंदुस्तान यूनीलीवर (HUL) - 4.48 लाख करोड़ रुपए

  • HDFC - 4 लाख करोड़ रुपए

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT