RIL becomes india's number 1 company
RIL becomes india's number 1 company Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

मुकेश अंबानी के बाद अब उनकी RIL बनी देश की नंबर 1 कंपनी

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) को कौन नहीं जनता। इस कंपनी ने एक बार फिर पूरे देश और व्यापार सेक्टर में अपना परचम लहरा दिया है। जी हां, मुकेश अंबानी का नाम तो पहले से ही भारत के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में नंबर 1 पर रहने वाले शख्स के लिए जाना जाता है, अब उनकी कंपनी RIL को भी लोग कुछ इस तरह ही जानेगें। क्योंकि अब यह कंपनी बन गई है देश की नंबर 1 कंपनी। चलिए विस्तार से जानें, RIL कैसे बनी देश की नंबर 1 कंपनी ?

देश की नंबर 1 कंपनी :

दरअसल, मुकेश अंबानी की कंपनी अब अपनी मार्केट वैल्यू (बाजार पूंजीकरण) के कारण देश की नंबर 1 कंपनी बन गई है। RIL कंपनी का मार्केट कैप्टलाइज़शन बढ़ कर 7,05,211.81 करोड़ रुपये हो गया है। कंपनी ने यह आंकड़ा मंगलवार को BSE के बंद होने पर छुआ। आपको बता दें कंपनी का यह आंकड़ा IT सेक्टर की दिग्गज कंपनी TCS के मार्केट कैप से भी ज्यादा है। बताते चलें कि, TCS का मार्केट कैप 6,84,078.49 करोड़ रुपये हो गया है। यानि RIL का मार्केट कैप TCS कंपनी से 21,133.32 करोड़ रुपये ज्यादा रहा है।

अन्य कंपनियों के शेयर :

बता दें कि, इन दोनों कंपनियों के अलावा एनर्जी, वित्तीय और रोजाना इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट बनाने वाली FMCG कंपनियों के शेयरों में उछाल आया है और इन कंपनियों के शेयर्स भी मंगलवार को पहले की तुलना में मजबूत हुए हैं। बता दें कि, शेयर बाजार में 30 शेयरों वाला BSE सेंसेक्स 3.62% की तेजी यानी 1,028.17 अंक के साथ बढ़कर 29,468.49 अंक पर पहुंच के बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 3.82% यानि 316.65 अंक के साथ बढ़कर 8,597.75 अंक पर पहुंच के बंद हुआ।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT