Rolls Royce
Rolls Royce Raj Express
व्यापार

अपने 2500 कर्मचारियों की छंटनी करेगी री-स्ट्रक्चरिंग प्रक्रिया से गुजर रही रॉल्स रॉयस

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • हवाई जहाज बनाने वाली बोइंग को जेट इंजन की सप्लाई करती है रॉल्स रॉयस

  • रॉल्स रॉयस के दुनियाभर में 42,000 कर्मचारी हैं। इनमें आधे सिर्फ ब्रिटेन में कार्यरत हैं

  • रॉल्स रॉयस के इस निर्णय से टाटा समूह की विस्तार योजना पर पड़ सकता है असर

राज एक्सप्रेस। री-स्ट्रक्चरिंग की प्रक्रिया से गुजर रही रॉल्स रॉयस में 2500 लोगों की छंटनी होने जा रही है। कंपनी प्रबंधन ने बड़े पैमाने पर नौकरियों में कटौती करने का निर्णय लिया है। कोरोना महामारी की वजह से दुनियाभर में हवाई यातायात बाधित हो गया था। इस दौरान कंपनी की डिमांड में काफी कमी आ गई। कंपनी के बोर्ड ने अब अपने वर्कर्स बेस की रि-स्ट्रक्चरिंग की योजना बनाई है। रॉल्स रॉयस हवाई जहाज बनाने वाली बोइंग को बड़े पैमाने पर जेट इंजन की सप्लाई करती है।

रॉल्स रॉयस का डर्बी में मुख्यालय है। रॉल्स-रॉयस दुनिया भर में अपने 2500 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है। हालांकि किस जगह से कितने कर्मचारी निकाले जाएंगे, कंपनी ने यह स्पष्ट नहीं किया है। रॉल्स रॉयस के दुनियाभर में लगभग 42,000 कर्मचारी हैं. इनमें से करीब आधे सिर्फ ब्रिटेन में कार्यरत हैं।

इस पूरे घटनाक्रम को लेकर कंपनी के नए सीईओ ट्यूफान एर्जिन्बिल्गिच ने कहा कि हम कंपनी की रि-स्ट्रक्चरिंग करने की कोशिश कर रहे हैं। इससे पहले कंपनी ने 2020 में ग्लोबली 9,000 लोगों की छंटनी की थी। उस समय दुनियाभर में हवाई यातायात पूरी तरह बंद हो गया था और इससे कंपनी काफी दबाव में आ गई थी। ट्यूफान एर्जिन्बिल्गिच के अनुसार छंटनी से उसे अपनी लागत को कम करने में मदद मिलेगी, साथ ही सप्लाई चेन के डिले को भी कम किया जा सकेगा।

रॉल्स रॉयस के इस निर्णय से क्या टाटा समूह की विस्तार योजना पर असर पड़ेगा ? दरअसल, टाटा ग्रुप ने एअर इंडिया के विस्तार के लिए 470 नए विमानों का ऑर्डर दिया है। इसमें आधे विमानों की आपूर्ति बोइंग करने वाली है। बोइंग को सिर्फ दो कंपनियां इंजन की सप्लाई करती हैं एक है जीई और दूसरी रॉल्स रॉयस है। देखना यह है कि इस छंटनी का असर क्या कंपनी की उत्पादन क्षमता पर पड़ता है। अगर पड़ा तो निश्चित ही टाटा को विमान की आपूर्ति देर से होगी और इसका असर उनकी विस्तार योजना पर पड़ेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT