Amazon Sambhav Summit
Amazon Sambhav Summit  Raj Express
व्यापार

भारत में डिजिटल इकॉनमी व निर्यात बढ़ाने पर 1.40 लाख करोड़ रु. निवेश करेगी ई-काॅमर्स कंपनी अमेजन

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • भारत के एक करोड़ एमएसएमई को डिजिटाइज करने और 20 लाख रोजगार पैदा करने के साथ 20 अरब डॉलर के निर्यात लक्ष्‍य के काफी करीब है अमेजन

  • हर साल आयोजित होता है अमेजन संभव समिट। कार्यक्रम में उद्योग लीडर्स व पॉलिसी मेकर्स देश की डिजिटल ग्रोथ बढ़ाने पर करते हैं विचार-विमर्श

राज एक्सप्रेस। प्रख्यात ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन भारत में बड़ा निवेश करने जा रही है। राजधानी दिल्‍ली में आयोजित अमेजन संभव सम्मिट में कंपनी ने भारत की डिजिटल इकॉनमी को बढ़ावा देने के लिए 1.40 लाख करोड़ रुपए के निवेश का ऐलान किया है। अमेजन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (भारत और उभरते हुए बाजार) अमित अग्रवाल ने कहा भारत के साथ अपने कारोबारी संबंधों को और बेहतर और मजबूत बनाने के लिए अमेजन ने नए करार किए हैं। अमेजन ने डिजिटल इकॉनमी और निर्यात को प्रोत्साहित करने के लिए 2030 तक भारत में 1.40 लाख करोड़ रुपये निवेश करेगी। उल्लेखनीय है कि अमेजन संभव समिट हर साल आयोजित किया जाता है। इस कार्यक्रम में उद्योग जगत के टॉप लीडर्स और पॉलिसी मेकर्स के साथ भारत की डिजिटल ग्रोथ को बढ़ाने पर विचार-विमर्श किया जाता है। अमेजन ने छोटे-मझोले उद्यमियों को निर्यात के लिए सीमा पार लॉजिस्टिक्‍स उपलब्‍ध कराने के लिए इंडिया पोस्‍ट के साथ करार किया है।

उल्लेखनीय है कि अमेजन देश की पहली ई-कॉमर्स कंपनी है जिसने भारतीय रेलवे के डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (डीएफसी) के साथ करार किया है, ताकि ग्राहकों को उनके ऑर्डर जल्‍द से जल्‍द पहुंचाएं जा सके। वहीं अमेजन के कंट्री मैनेजर (इंडिया कंज्‍यूमर बिजनेस) मनीष तिवारी ने बताया कि हम भारत के एक करोड़ एमएसएमई को डिजिटाइज करने और 20 लाख रोजगार पैदा करने के साथ 20 अरब डॉलर के निर्यात का लक्ष्‍य पाने के काफी करीब हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT