Money Market
Money Market Raj Express
व्यापार

डॉलर के मुकाबले बिना किसी बदलाव के 83.26 के स्तर पर खुला रुपया, कुछ एशियाई मुद्राओं में तेजी

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • डॉलर के मुकाबले कई दूसरी एशियाई करेंसी में देखने को मिली बढ़ोतरी

  • इंटरनेशनल आयल मार्केट में 82 डॉलर के नीचे फिसला ब्रेंट क्रूड का भाव

राज एक्सप्रेस। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले आज रुपया बिना किसी बदलाव के 83.26 के स्तर पर खुला। वहीं कल, रुपया डॉलर के मुकाबले 4 पैसे मजबूत होकर 83.26 के स्तर पर बंद हुआ था। चीन के कमजोर आर्थिक आकंड़ों ने कच्चेतेल में गिरावट को प्रोत्साहित किया है। कच्चा तेल 4 माह के निचले स्तरों पर जा पहुंचा है, जबकि कल कच्चे तेल में 4 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई थी। अंतर्राष्ट्रीय तेल बाजार में ब्रेंट का भाव 82 डॉलर के नीचे फिसल गया है, जबकि डब्ल्यूटीआई का मूल्य 77 डॉलर के नीचे फिसल गया है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका में इन्वेंटरी बढ़ने से कच्चे तेल के भाव में गिरावट देखने को मिली है। चीन के कमजोर आंकड़ों ने भी दबाव बनाया है। चीन के निर्यात में भी 6 महीनों से गिरावट देखने में आ रही है। बाजार में इस धारणा को बल मिला है कि चीन में मांग में और गिरावट आ सकती है। लगातार छठे महीने चीन के निर्यात में गिरावट आई है। चीन का निर्यात अनुमान से कहीं ज्यादा गिरा है। अक्टूबर में चीन का एक्सपोर्ट -6.4 फीसदी रहा है। व्यापार संतुलन के आंकड़े अनुमान से कमजोर रहे हैं।

हालांकि, अक्टूबर में ट्रेड सरप्लस 5650 करोड़ रहा। जबकि बाजार को ट्रेड सरप्लस 8200 करोड़ रहने का अनुमान था । डॉलर के मुकाबले दूसरी एशियाई करेंसी में बढ़त देखने को मिल रही है। साउथ कोरियाई करेंसी में 0.42 फीसदी, फिलीपींस पेसो में 0.23 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। वहीं थाई बात में 0.2 फीसदी, चाइनीज करेंसी में 0.11 फीसदी और ताइवानी डॉलर में 0.7 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। जबकि, डॉलर इंडेक्स में तेजी देखने को मिली है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT