dollar and indian currency
dollar and indian currency Raj Express
व्यापार

डॉलर के मुकाबले रुपया एक पैसा मजबूत, मुद्रा बाजार में अन्य एशियाई करेंसियों में गिरावट

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। डॉलर के मुकाबले में रुपया आज एक पैसे मजबूत होकर 83.25 के स्तर पर खुला है। जबकि दूसरी एशियाई करेंसी में कमजोरी को देखते हुए रुपये की शुरुआत आज सपाट मानी जा सकती है। हालांकि शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 83.26 के स्तर पर बंद हुआ था। रुपये का डे हाई 83.27 पर कारोबार कर रहा था। जबकि डे लो 83.24 पर था। डॉलर इंडेक्स 106.49 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। डॉलर का डे हाई 106.63 पर है। जबकि डॉलर इंडेक्स का डे लो 106.47 पर दिखाई दे रहा है।

खाद्य और तेल की कीमतों में नरमी के कारण अगस्त में भारत की रिटेल महंगाई 5 फीसदी से ऊपर रही थी। खनन, बिजली और विनिर्माण क्षेत्रों के कारण औद्योगिक उत्पादन 10.3 प्रतिशत बढ़ गया था। इस बीच इजरायल-फिलिस्तीन युद्ध से कच्चे तेल की कीमतों में उबाल देखने को मिल रहा है। शुक्रवार को कच्चे तेल की कीमतों में 5 फीसदी से ज्यादा उछाल आया है। ब्रेंट 90 के पार निकल गया है। जंग के चलते उत्पादन घटने की आशंका है। इजराइल और हमास युद्ध आगे बढा तो मध्य पूर्व में कच्चे तेल के उत्पादन को लेकर चिंता बढ़ सकती है। उल्लेखनीय है कि इस क्षेत्र से दुनिया के करीब एक तिहाई कच्चे तेल का उत्पादन होता है। इसके अलावा रूस पर अमेरिकी की ओर से प्रतिबंधों को और सख्त किए जाने की खबरें हैं। भू-राजनीतिक तनाव की वजह से आगे भी कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा अक्टूबर में दरों को स्थिर रखने की संभावना है, लेकिन मजबूत श्रम बाजार और मजबूत अर्थव्यवस्था के कारण भविष्य में बढ़ोतरी की संभावना बनी हुई है। उसक् अलावा डॉलर के मुकाबले दूसरी एशियाई करेंसी में कमजोरी देखने को मिल रही है। दक्षिण कोरियाई करेंसी 0.39 फीसदी की गिरावट के साथ ट्रेड कर है। जबकि, मलेशियाई रिग्गिंत 0.27 फीसदी, ताइवानी डॉलर 0.22 फीसदी, इंडोनेशियाई रुपिया 0.2 फीसदी, फिलीपींस के पेसो में 0.08 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। सिंगापुर डॉलर में 0.05 फीसदी की गिरावट है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT