These stars earned money by investing in IPO
These stars earned money by investing in IPO Raj Express
व्यापार

आमिर, कैटरीना, अजय देवगन, शिल्पा शेट्टी के साथ सचिन तेंदुलकर ने आईपीओ से की जबर्दस्त कमाई

Author : Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • हाल के दिनों में बहुत तेजी से बढ़ रही है फाइनेंशियल लिटरेसी

  • अन्य लोगों के साथ फिल्म स्टार्स भी शेयरों में कर रहे हैं निवेश

  • हाल के दिनों में कई बालीवुड स्टार्स ने शेयरों से की बड़ी कमाई

राज एक्सप्रेस । देश में जैसे-जैसे फाइनेंशियल लिटरेसी बढ़ रही है, उसी क्रम में ज्यादा से ज्यादा लोग शेयर बाजार में पैसा लगा रहे हैं। हाल के दिनों में बड़ा बदलाव यह देखने को मिला है कि लोग अब शेयर बाजार को निवेश के बेहतर विकल्प मानने लगे हैं। पिछले कुछ सालों में आईपीओ में पैसा लगाकर भी लोगों ने अच्छा पैसा बनाया है। कई बॉलीवुड स्टार्स और क्रिकेटरों ने भी इनीशियल पब्लिक ऑफर (आईपीओ) के जरिए शानदार कमाई की है। इन सिलेब्रिटीज ने विभिन्न कंपनियों में निवेश करके जमकर मुनाफा कमाया है। सिने जगत की कई बड़ी हस्तियों ने हाल के दिनों में विभिन्न कंपनियों में निवेश करके जबर्दस्त से मुनाफा कमाया है।

आमिर खान और रणबीर कपूर ने की जबर्दस्त कमाई

ड्रोनआचार्य एरियल इनोवेशन का आईपीओ, एसएमई रूट से आया था। इस कंपनी ने इसने बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान और रणबीर कपूर का खूब फायदा कराया था। आमिर खान ने प्री-आईपीओ दौर में 25 लाख रुपये निवेश करके कंपनी के 46,600 शेयर खरीदे थे। जबकि, रणबीर कपूर ने 20 लाख रुपये निवेश कर 37,200 शेयर लिए थे। प्री-आईपीओ के निवेशकों को कंपनी का शेयर 53.59 रुपये के मूल्य पर आवंटित किया गया था।

ड्रोनआचार्य ने निवेशकों को दिया करीब 45.52 % रिटर्न

इस कंपनी के शेयर 23 दिसंबर 2022 को बीएसई एसएमई प्लेटफॉर्म पर 102 रुपये के मूल्य पर सूचीबद्ध किए गए थे। 7 मार्च को इस शेयर का मूल्य 155.85 रुपये पर बंद हुआ। कंपनी के शेयर ने लिस्टिंग के बाद से निवेशकों को करीब 45.52 फीसदी का रिटर्न दिया है। शेयर मूल्य में बढ़ोतरी की वजह से आमिर खान द्वारा निवेश किया गया धन करीब 3 गुना बढ़कर 72.62 लाख रुपये हो गया है, जबकि रणबीर कपूर के शेयरों का मूल्यांकन बढ़कर 57.97 लाख रुपये हो गई है।

आजाद इंजीनियरिंग ने दिया सचिन तेंदुलकर को तगड़ा मुनाफा

वरिष्ठ क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को भी इन दिनों शेयर बाजार में निवेश करने का चस्का लग गया है। उन्होंने आजाद इंजीनियरिंग के आईपीओ में निवेश किया, जिसने उन्हें अच्छा मुनाफा दिया। सचिन तेंदुलकर ने मार्च 2023 में प्री-आईपीओ राउंड में 4.99 करोड़ रुपये करके कंपनी के 438,120 शेयर खरीदे थे। उन्हें ये शेयर 114.10 रुपये के औसत भाव पर मिले थे। बाद में आजाद इंजीनियरिंग के शेयर 28 दिसंबर 2023 को 720 रुपये के भाव पर लिस्ट हुए थे। 7 मार्च को यह शेयर 1,355.3 रुपये पर बंद हुआ। मौजूदा बाजार भाव के आधार पर सचिन तेंदुलकर द्वारा निवेश की गई राशि इस समय लगभग 12 गुना बढ़ोतरी के साथ 59.39 करोड़ रुपये हो गई है।

आलिया भट्ट और कैटरीना कैफ ने नायका में लगाए थे पैसे

लोकप्रिय बालीवुड स्टार आलिया भट्ट ने जुलाई 2020 में फाल्गुनी नायर की कंपनी नायका में 4.95 करोड़ रुपये का निवेश किया था। इस कंपनी का शेयर 10 नवंबर 2021 को शेयर बाजार में सूचीबद्ध किया गया था। इस समय तक आलिया भट्ट की निवेश की राशि में लगभग 11 गुना बढ़ोतरी के साथ 54 करोड़ रुपये हो गई थी। आलिया की तरह ही कैटरीना कैफ ने 2018 में 2.04 करोड़ के निवेश के साथ 'नायका-केके ब्यूटी' नाम से एक ज्वाइंट वेंचर खोला था। जिस दिन स्टॉक की 2,129 रुपये मूल्य पर शेयर बाजार में लिस्टिंग की गई, उस दिन कैटरीना कैफ की निवेश राशि 11 गुना बढ़कर 22 करोड़ रुपये हो गई। हालांकि, लिस्टिंग के बाद नायका के स्टॉक में आई बड़ी गिरावट ने उनके लाभ को नुकसान में बदल दिया। 7 मार्च को नायका अपने लिस्टिंग मूल्य से 60.18 प्रतिशत नीचे 156.5 रुपये पर बंद हुआ है।

मामाअर्थ से शिल्पा शेट्टी ने की 45.14 करोड़ रुपए की कमाई

एक अन्य प्रमुख बालीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी कुंद्रा ने मामाअर्थ में 6.7 करोड़ रुपये का निवेश किया था। उन्होंने 41.86 रुपये प्रति शेयर मूल्य पर 16 लाख शेयर खरीदे थे। मामाअर्थ के शेयर 7 नवंबर 2023 को 330 रुपये पर सूचीबद्ध किए गए थे। उन्होंने मामाअर्थ के आईपीओ के ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) हिस्से में 13.93 लाख शेयर बेच दिए थे। इस तरह शिल्पा शेट्टी ने आईपीओ से 45.14 करोड़ रुपये की कमाई की थी। उनके पास अब भी कंपनी के लगभग 2.3 लाख शेयर बाकी हैं।

पैनोरमा स्टूडियोज से अजय देवगन को मिला अच्छा रिटर्न

बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन भी शेयर बाजार को निवेश का बेहतरीन स्थान मानते हैं। उन्होंने पैनोरमा स्टूडियो में 2.74 करोड़ रुपए का निवेश किया था। हालांकि देवगन ने प्री-आईपीओ के बजाय प्रेफरेंशिय इश्यू के जरिए कंपनी में निवेश किया था। 4 मार्च को, देवगन को 274 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से एक लाख शेयर मिले थे। इस निवेश की वैल्यू 2.74 करोड़ रुपये थी। पैनोरमा स्टूडियोज के शेयर 7 मार्च को 995 रुपये पर बंद हुए। इस पर उन्हें 363.13 फीसदी रिटर्न मिला। इस भाव पर अजय देवगन का निवेश बढ़कर 9.95 करोड़ रुपये हो गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT