Samsung की तैयारियां लगभग पूरी, भारत में स्थापित करेगी 'डिस्प्ले यूनिट'
Samsung की तैयारियां लगभग पूरी, भारत में स्थापित करेगी 'डिस्प्ले यूनिट' Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

Samsung की तैयारियां लगभग पूरी, भारत में स्थापित करेगी 'डिस्प्ले यूनिट'

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। दक्षिण कोरिया की दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Samsung जल्द ही चीन को एक बड़ा झटका देने की तैयारी में जुटी हुई है, क्योंकि कंपनी ने अब अपनी मोबाइल डिस्प्ले की यूनिट चीन को छोड़ कर भारत में लगाने का फैसला कर लिया है। इसके लिए कंपनी की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। कंपनी ने इस बारे में जानकारी सोमवार जानकारी साझा की है। हालांकि कंपनी इस बारे में जानकारी पहले भी दे चुकी है।

Samsung की तैयारियां हुई पूरी :

दरअसल, Samsung कंपनी जल्द ही भारत में मोबाइल डिस्प्ले यूनिट लगाएगी। कंपनी को इस यूनिट को स्थापित करने के लिए मंजूरी काफी पहले ही मिल चुकी है। बता दें, पिछले साल दिसंबर में हुई कैबिनेट की बैठक के दौरान कंपनी ने अपना प्रस्ताव पेश किया था। जिसे केबिनेट द्वारा मंजूरी दी गई थी। अब कंपनी की पूरी तैयारियां हो चुकी है। इस मोबाइल डिस्प्ले यूनिट के लिए Samsung कंपनी भारत में 4825 करोड़ रुपये का निवेश किया है। बता दें, कंपनी की यूनिट भारत में लगने से चीन को काफी बड़ा झटका लग सकता है क्योंकि, Samsung की यह यूनिट पहले चीन में स्थापित होनी थी। हालांकि, पिछले साल के दौरान पहले ही चीन को काफी झटके दे चुका है।

Samsung ने बताया :

इस बारे में जानकारी देते हुए Samsung ने बताया कि, 'कंपनी ने Samsung डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग के कंस्ट्रक्शन का काम पूरा कर लिया गया है, जिसे चीन से उत्तर प्रदेश के नोएडा शिफ्ट किया जाएगा। इस मामले में Samsung के साउथवेस्ट एशिया के प्रेसिडेंट और सीईओ Ken Kang यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले। Samsung ने उत्तर प्रदेश में डिस्प्ले निर्माण के लिए बेहतर इंडस्ट्रियल इन्वॉयरमेंट और इन्वेस्टर्स फ्रेंडली पॉलिसी उपलब्ध कराने का वादा किया गया है। ऐसे में Samsung ने चीन में स्थित डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को भारत शिफ्ट करने का निर्णय लिया है।'

भारत के UP में स्थापित करेगी यूनिट :

जानकारी के लिए बता दें, Samsung कंपनी ने चीन से अपना कारोबार समेटकर भारत के राज्य उत्तर प्रदेश में फैलाने का फैसला कर लिया है। इसी एक तहत कंपनी अपनी नई OLED मोबाइल डिस्प्ले यूनिट उत्तर प्रदेश राज्य के नोयडा में स्थापित करने का मन बना लिया है। बता दें, कंपनी को नोएडा में इस यूनिट को लगाने पर भारत सरकार की स्कीम फॉर प्रमोशन ऑफ मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट्स ऐंड सेमीकंडक्टर्स (SPECS) के तहत 460 करोड़ रुपये का वित्तीय प्रोत्साहन मिलेगा।

UP के मुख्यमंत्री का कहना :

UP के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, 'Samsung की नोएडा फैक्ट्री मेक इन इंडिया प्रोग्राम का क्लासिक उदाहरण होगी। इससे प्रदेश के युवाओं को रोजगार हासिल करने में मदद मिलेगी। हम Samsung डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने में हर संभव मदद करेंगे।

भारत बनेगा दुनिया का तीसरा देश :

बताते चलें, Samsung कंपनी की भारत में इस यूनिट के स्थापित होजाने के बाद भारत OLED तकनीक से निर्मित मोबाइल डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग करने वाला दुनिया का तीसरा देश भी बन जाएगा। बता दें, इसके अलावा मोबाइल डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग करने वाला पहला देश वियतनाम और दूसरा देश दक्षिण कोरिया है। इसके बाद अब भारत के नोएडा में यह Samsung की तीसरी यूनिट लगेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT