SBI ने दिया ग्राहकों को झटका, की होम लोन की ब्याज दरों में बढ़ोतरी
SBI ने दिया ग्राहकों को झटका, की होम लोन की ब्याज दरों में बढ़ोतरी  Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

SBI ने दिया ग्राहकों को झटका, की होम लोन की ब्याज दरों में बढ़ोतरी

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। यदि आप घर बनाने के लिए होम लोन लेने का मन बना रहे हैं और आपका अकाउंट यदि भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में है तो, जरा ध्यान दें यह खबर हो सकती है आपके काम की। आपको अब होम लोन लेना पड़ सकता है महंगा, क्योंकि, अब SBI ने होम लोन पर अपनी ब्याज दरों में इजाफा कर अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दे दिया है। जी हां, SBI ने 'होम लोन की ब्याज दरों' (Home Loan Interest Rates) को बढ़ा दिया है। यानि अब आपको होमलोन पर ज्यादा ब्याज चुकाना पड़ेगा।

SBI ने बढ़ाई होम लोन की ब्याज दरें :

महंगाई के इस दौर में अपने ग्राहकों की मुश्किलें बढ़ाते हुए सार्वजनिक सेक्टर के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 'होम लोन की ब्याज दरों' या कहे 'रीटेल प्राइम लेंडिंग रेट्स' (RLLR) में 0.04% की बढ़ोतरी कर दी है। इस बढ़त के बाद SBI के होम लोन की ब्याज दरें 6.65% से बढ़कर फिर से 7.05% हो गई हैं। SBI के होम लोन की नई ब्याज दरें 1 जून से लागू कर दी गई है। बता दें, इस SBI द्वारा बढ़ाई गई दरों की खबर सामने आने के बाद अब अन्य बैंकों के ग्राहकों को चिंता होने लगी है क्योंकि, ऐसा अनुमान जताया जा रहा है कि, SBI द्वारा बढ़ाई गई दरों के चलते और बैंक भी अपनी होम लोन की दरें बढ़ा सकते हैं।

SBI का मार्केट :

बताते चलें, 1 जून से भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के होम लोन की ब्‍याज दरों में यह बढ़ोतरी होने के बाद से बैंक की नई दरें 7.05% से शुरू होंगी। ज्ञात हो कि, SBI भारत के सबसे बड़े बैंक होने के साथ ही होम लोन के बाजार में भी सबसे बड़ा बैंक है। इसी के चलते इसका होम लोन पोर्टफोलियो 5 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का है। इसकी डिपॉजिट 37 लाख करोड़ रुपए है। जबकि उधारी 27 लाख करोड़ रुपए की है। बैंकिंग सेक्टर में इसका मार्केट शेयर 35% है, जबकि होम लोन और ऑटो लोन में मार्केट शेयर 31% है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT