SBI के होम लोन की ब्याज दरें
SBI के होम लोन की ब्याज दरें Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

होम लोन की ब्याज दरें बढ़ाकर SBI ने दिया अपने ग्राहकों को बड़ा झटका

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। यदि आप घर बनाने के लिए होम लोन लेने का मन बना रहे हैं तो, जरा ध्यान दें यह खबर हो सकती है आपके काम की। आपको अब होम लोन लेना पड़ सकता है महंगा, क्योंकि, होली के तुरंत बाद भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने होम लोन पर अपने ब्याज दरों में इजाफा कर अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दे दिया है। जी हाँ, SBI ने 'होम लोन की ब्याज दरों' (Home Loan Interest Rates) को बढ़ा दिया है।

SBI ने बढ़ाई होम लोन की ब्याज दरें :

दरअसल, होली के बाद अपने ग्राहकों की मुश्किलें बढ़ाते हुए सार्वजनिक सेक्टर के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 'होम लोन की ब्याज दरों' या कहे 'रीटेल प्राइम लेंडिंग रेट्स' (RLLR) में 0.25% की बढ़ोतरी कर दी है। इस बढ़त के बाद SBI के होम लोन की ब्याज दरें 6.70% हो गई हैं। SBI के होम लोन की नई ब्याज दरें 1 अप्रैल से लागू कर दी गई है। बता दें, इस SBI द्वारा बढ़ाई गई दरों की खबर सामने आने के बाद अब अन्य बैंकों के ग्राहकों को चिंता होने लगी है क्योंकि, ऐसा अनुमान जताया जा रहा है कि, SBI द्वारा बढ़ाई गई दरों के चलते और बैंक भी अपनी होम लोन की दरें बढ़ा सकते हैं।

सिबिल स्कोर के आधार पर होम लोन :

बताते चलें, 1 अप्रैल से होम लोन की ब्‍याज दरों में यह बढ़ोतरी होने के बाद से बैंक की नई दरें 6.95% से शुरू होंगी। जबकि, इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने बीते कुछ महीने पहले ही सिबिल स्कोर के आधार पर होम लोन में करीब 0.1% तक की रियायत बरतने का ऐलान किया था। इससे SBI का होम लोन न्यूनतम 6.70% ब्याज दर का हो गया था। जबकि, अब ये दरें 6.95% से शुरू होगी है। यानी होम लोन की दर में सीधे 25 बेसिस पॉइंट यानी 0.25% की बढ़ोतरी कर दी गई है। इससे इस बात के आसार हैं कि, आने वाले दिनों में बाकी बैंक भी अपनी ब्याज दरें बढ़ा सकते हैं।

बैंक ने बताया :

बैंक ने बताया कि, 'यह रियायती दर सिर्फ 31 मार्च, 2021 तक के लिए रहेगी। इसके अलावा बैंक ने 31 मार्च तक 100 फीसदी प्रोसेसिंग फीस माफ करने का ऐलान भी किया है, यानी मार्च अंत तक होम लोन लेने वालों को कोई भी प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी थी।' बैंक ने आगे कहा कि, 'यह रियायती दर उन्हीं लोगों को मिलेगी जिनका सिबिल में स्कोर अच्छा होगा। बैंक ने अपने ब्याज दर रियायत को CIBIL स्कोर से जोड़ा था। अब ये रियायतें खत्म कर दी गई हैं। बैंक आपका लोन मंजूर करेगा या नहीं, इसे तय करने में सिबिल स्‍कोर की बड़ी भूमिका होती है। सिबिल स्‍कोर 3 अंक का होता है। यह ग्राहक की क्रेडिट हिस्‍ट्री के बारे में बताता है।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT