SBI ने किया FD पर ब्‍याज दरों को बढ़ाने का फैसला
SBI ने किया FD पर ब्‍याज दरों को बढ़ाने का फैसला Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

SBI ने किया FD पर ब्‍याज दरों को बढ़ाने का फैसला

Author : Kavita Singh Rathore

SBI Interest Rate on FD : सरकारी और प्राइवेट सेक्टर के सभी बैंक एक-दूसरे को टक्कर देने के लिए अपने ग्राहकों के लिए एक से एक सेवाओं की पेशकश करते है। इसी कड़ी में पिछले कुछ समय से कई प्राइवेट और सरकारी सेक्टर के बैंकों ने नए साल के मौके पर फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (fixed deposit) की ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया था। वहीं, इन्हीं बैंकों की राह चलकर अब देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने भी यह फैसला लिया है। बैंक के इस फैसले से ग्राहकों को काफी खुशी मिली है।

बैंक ने दिया ग्राहकों को तोहफा :

दरअसल, सरकारी सेक्टर में भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) कई सालों से अपने ग्राहकों को कई खास सेवाएं देता आया है। वहीं, अब SBI ने फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) पर ब्‍याज दरों को बढ़ाने का फैसला करते हुए अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। हालांकि, बैंक की बढ़ी हुई दरें 10 मई 2022 से लागू कर दी है। SBI ने चुनिंदा कई थोक सावधि जमाओं (FD) पर ब्याज की दरों में 0.4 से लेकर 0.9% तक की बढ़ोतरी की है। इस फैसले को लेकर जानकारी देते हुए SBI ने कहा कि, 'दो करोड़ रुपये और उससे अधिक की सावधि जमा पर संशोधित ब्याज दरें 10 मई से प्रभावी हो चुकी हैं।

कितनी बढ़ाई बैंक की दर :

बताते चलें, SBI ने सात से 45 दिन की जमा राशि पर ब्याज दरों को 3% पर अपरिवर्तित रखा है। जबकि, 46 से 179 दिन की परिपक्वता अवधि की जमा पर 3.50% ब्याज दिया जाएगा। SBI द्वारा अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, 'बैंक ने 180 से 210 दिन की थोक सावधि जमा पर ब्याज दर को 3.10 से बढ़ाकर 3.50% कर दिया है। जबकि, 211 दिन से एक साल जमा पर अब 3.75% ब्याज देय होगा, जो अभी तक 3.30% था। बताते चलें, इससे पहले सरकारी बैंको की बात करें तो पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 7 मई से चुनिंदा सावधि जमा पर ब्याज दर में 0.60% तक की बढ़ोतरी कर दी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT