MCX Market
MCX Market Raj Express
व्यापार

एमसीएक्स के नए ट्रेडिंग प्लेटफार्म को सेबी की तकनीकी सलाहकार समति ने दी मंजूरी

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • अब बाजार नियामक कुछ शर्तों के साथ एमसीएक्स के नए प्लेटफॉर्म को दे देगा मंजूरी

  • फिलहाल एमसीएक्स ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के लिए एमसीएक्स 63 मून्स पर निर्भर है

  • प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल इस साल दिसंबर तक करने का एमसीएक्स के पास लाइसेंस

राज एक्सप्रेस। भारतीय प्रतिभूमित एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की टेक्निकल एडवायचरी कमेटी ने एमसीएक्स के नए ट्रेडिंग प्लेटफार्म को अपनी मंजूरी दे दी है। अब माना जा रहा है कि बाजार नियामक कुछ शर्तों के साथ जल्दी ही कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स के नए ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को मंजूरी दे देगा। फिलहाल ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के लिए एमसीएक्स 63 मून्स पर निर्भर है। इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल इस साल दिसंबर तक करने के लिए एमसीएक्स के पास लाइसेंस है। एमसीएक्स के नए ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को टीसीएस ने तैयार किया है। टीसीएस द्वारा विकसित नए प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल शुरू होने के बाद भी 63 मूंस का प्लेटफॉर्म बैकअप के लिए दिसंबर तक उपलब्ध रहेगा।

एमसीएक्स ने नए प्लेटफॉर्म के लिए तैयारी फरवरी 2021 में ही शुरू कर दी थी। तब एक्सचेंज के बोर्ड ने इसके लिए टीसीएस को कॉन्ट्रैक्ट देने का फैसला किया था। नया ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म नहीं होने से एमसीएक्स को कई बार 63 मून्स से कॉन्ट्रैक्ट का समय बढ़ाने को मजबूर होना पड़ा है। एमसीएक्स ने सबसे पहले ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के सॉफ्टवेयर सपोर्ट और मेंटेनेंस के लिए 63 मून्स के साथ 2014 में करार किया था। यह समझौता सितंबर 2022 में खत्म हो चुका है।

जून में 63 मून्स ने आखिरी बार कॉन्ट्रैक्ट बढ़ाने के लिए समझौता किया था। इस समझौते के तहत एमसीएक्स के पास दिसंबर 2023 तक प्लेटफॉर्म इस्तेमाल करने का अधिकार है। इस बारे में 63 मून्स ने स्टॉक एक्सचेंजों को जानकारी दी थी। उसने कहा था कि वह अंतिम समय में एमसीएक्स के अनुरोध को स्वीकार करने को तैयार हो गई है।

यह खबर सामने आने के बाद एमसीएक्स के शेयरों में 6 अक्टूबर को जोरदार उछाल देखने को मिला। 11:16 बजे इसका शेयर 4.27 फीसदी चढ़कर 2,032 रुपये पर जा पहुंचा था। माना जा रहा है कि सेबी की टेक्निकल एडवायजरी कमेटी से नए प्लेटफॉर्म को हरी झंडी मिलने की खबर से निवेशकों में उत्साह आ गया है। बीते एक महीने में एमसीएक्स का शेयर करीब 13 फीसदी चढ़ा चुका है। छह माह में इसने निवेशकों को 35 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है। ज्ञात हो कि एमसीएक्स कमोडिटी एक्सचेंज है और इसकी शुरुआत 2003 में हुई थी। यह इंडिया का सबसे बड़ा कमोडिटी डेरिवेटिव एक्सचेंज है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT