Ashok vasvani
Ashok vasvani Raj Express
व्यापार

कोटक महिंद्रा बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी बने बने वरिष्ठ बैंकर अशोक वासवानी

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • अशोक वासवानी को बैंकिंग सेक्टर में काम करने का तीन दशकों का है अनुभव

  • वासवानी बोले बेहतर नई लीडरशिप टीम के साथ बैंक को ऊंचाई पर ले जाएंगे

राज एक्सप्रेस। देश में निजी क्षेत्र के चौथे सबसे बड़े बैंक कोटक महिंद्रा बैंक ने वरिष्ठ बैंकर अशोक वासवानी को कंपनी के नए मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) के रूप में नियुक्त करने का ऐलान किया है। कोटक बैंक ने अपने एक बयान में बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने उदय कोटक के इस्तीफे के बाद अशोक वासवानी की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। दिग्गज बैंकर और कोटक बैंक के संस्थापक उदय कोटक ने 21 साल तक बैंक से जुड़े रहने के बाद पिछले माह अपना पद छोड़ दिया था।

कोटक महिंद्रा बैंक ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया कि वासवानी की नियुक्ति कार्यभार संभालने की तारीख से तीन साल की अवधि के की गई है। निजी क्षेत्र के देश के चौथे सबसे बड़े बैंक ने कहा कि यह नियुक्ति शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन है। कोटक महिंद्रा बैंक के फाउंडर और डायरेक्टर उदय कोटक ने कहा, अशोक एक विश्व स्तरीय लीडर, डिजिटल और कस्टमर फोकस वाले बैंकर हैं। उन्होंने कहा मुझे गर्व है कि हम कोटक और कल के भारत का निर्माण करने के लिए एक ग्लोबल इंडियन को घर लाए हैं।

वासवानी के पास बैंकिंग सेक्टर में तीन दशकों से अधिक का अनुभव है। उन्होंने शुरुआत सिटीग्रुप से की थी। इसके बाद बार्कलेज बैंक यूके के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर की भूमिका निभाई। बाद में बैंक ग्लोबल कंज्यूमर, प्राइवेट, कॉर्पोरेट और पेमेंट बिजनेस के सीईओ के रूप में काम किया। अशोक वासवानी इस समय एक यूएस-इजरायल एआई फिनटेक पगाया टेक्नोलॉजीज के प्रेसिडेंट हैं। अशोक लंदन स्टॉक एक्सचेंज ग्रुप, एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ ग्लोबल मैनेजमेंट, यूके के बोर्ड में भी हैं और प्रथम और लेंड-ए-हैंड सहित कई संगठनों का समर्थन करते हैं।

अपनी नियुक्ति पर प्रतिक्रिया करते हुए अशोक वासवानी ने कहा कि अपनी बेहतर लीडरशिप टीम के साथ हम बैंक को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का प्रयास करेंगे। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि कोटक महिंद्रा बैंक आने वाले समय में दुनिया की टॉप 3 अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनने की भारत की यात्रा में अहम भूमिका निभाए। व्यक्तिगत रूप से मैं अपनी घर वापसी पर खुश हूं। अशोक वासवानी ने सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स (बॉम्बे यूनिवर्सिटी) से कॉमर्स, इकोनॉमिक्स और अकाउंटेंसी में बैचलर, इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया से सीए, इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया से सीएस और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस से एग्जीक्यूटिव एजुकेशन की डिग्री हासिल की है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT